DSYWMP News and Events

8वीं जूनियर राष्ट्रीय हाॅकी प्रतियोगिता-2018 :- बालिका वर्ग में झारखंड और बालक वर्ग में पंजाब चैम्पियन

8वीं जूनियर राष्ट्रीय हाॅकी प्रतियोगिता-2018

8वीं जूनियर राष्ट्रीय हाॅकी प्रतियोगिता-2018

बालक एवं बालिका वर्ग में हॉकी गंगपुर ओड़िशा को तृतीय स्थान
पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला ने किया विजेता एवं उप विजेता टीमों को पुरस्कृत
हॉकी इंडिया द्वारा खेल और युवा कल्याण विभाग के सहयोग से राजधानी में 26 अप्रैल से 06 मई तक आयोजित 8वीं जूनियर राष्ट्रीय हाॅकी प्रतियोगिता -2018 का आज समापन हुआ।

ऐशबाग हाॅकी स्टेडियम पर आयोजित समापन समारोह में मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला ने विजेता, उपविजेता एवं तृतीय स्थान पर रही टीमों के खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।

उन्होंने खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से राजधानी भोपाल में 8वीं जूनियर नेशनल हाॅकी चैम्पियनशिप के सफलतापूर्वक आयोजन की सराहना करते हुए जूनियर राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता में भागीदारी करने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

8वीं जूनियर राष्ट्रीय हाॅकी प्रतियोगिता-2018

8वीं जूनियर राष्ट्रीय हाॅकी प्रतियोगिता-2018

इस अवसर पर संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन सहित अन्य अधिकारी, ऑफिसियल, प्रशिक्षक और खिलाड़ी उपस्थित थे।

प्रतियोगिता के अंतर्गत ‘ए’ डिवीजन के बालिका वर्ग में आज खेले गए फाइनल मुकाबले में हॉकी झारखंड ने हॉकी हरियाणा को 4-2 से पराजित कर विजेता का खिताब अपने नाम किया। इस रोमांचक मुकाबले में हरियाणा की खिलाड़ी दीपिका ने 17वें मिनट में पहला पेनाल्टी कॉर्नर गोल दागा, जिसके जवाब में झारखंड की खिलाड़ी सलीमा ने 44वें मिनट में फील्ड गोल कर एक-एक से टीम को बराबरी पर ला दिया। मैच के 53वें और 60वें मिनट में झारखंड की खिलाड़ी रानी अलबेला ने पेनाल्टी कॉर्नर से एक-एक गोल कर टीम को 3-1 से बढ़त दिलाई। हरियाणा की ओर से 66वें मिनट में काजल ने फील्ड गोल मारकर स्कोर 3-2 कर दिया। लेकिन 67वें मिनट में झारखंड की खिलाड़ी सलीमा ने एक मैदानी गोल मारकर टीम को 4-2 से जीत दिलाई।

इसी प्रकार बालक वर्ग मे पंजाब और हरियाणा के बीच आज खेले गए फाइनल मुकाबले में पंजाब ने हरियाणा को 4-2 से हराकर विजेता का खिताब जीता। पंजाब टीम के खिलाड़ी गुरु साहिब जीत ने तीन और करजविंदर सिंह ने एक गोल किया । जबकि हरियाणा टीम के खिलाड़ी दीपक मोहित ने दो गोल किए।

बालिका वर्ग में तृतीय स्थान के लिए आज खेले गए हार्ड लाईन मुकाबले में हॉकी गंगपुर ओडिशा ने उत्तर प्रदेश हाकी को 2-1 से हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि बालक वर्ग में हॉकी गंगपुर ओड़िशा ने हॉकी ओड़िशा को 6-1 से करारी शिकस्त देकर तृतीय स्थान हासिल किया।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन ने बताया कि पन्द्रह दिवसीय इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश भर के अंडर-19 बालिका वर्ग में 39 एवं बालक वर्ग में 46 इस प्रकार कुल 85 टीमों के करीब 1700 खिलाड़ी और आॅफिसियल्स की भागीदारी रही।

उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता के अंतर्गत खेले गए ‘‘बी’’ डिवीजन मुकाबलों के बालक वर्ग में कर्नाटक और बालिका वर्ग में आंध्र प्रदेश ने विजेता का खिताब जीता। जबकि हॉकी बिहार दोंनो वर्ग में उप विजेता रहा। बालक वर्ग में हॉकी कुर्ग और बालिका वर्ग में हॉकी राजस्थान को तीसरा स्थान हासिल हुआ।