DSYWMP News and Events

समर कैम्प एवं राज्य स्तरीय इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता का समापन

खेलों में बनाएं कैरियर- खेल मंत्री श्री पटवारी

भोपाल: 19 जून, 2019
खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा है कि खेलों के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है जिन्हें दृष्टिगत रखते हुए अभिभावकों को चाहिए की वे अपने बच्चों को खेलों के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी आज टी.टी. नगर स्टेडियम में समर कैम्प और राज्य स्तरीय बालक-बालिका इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। खेल मंत्री श्री पटवारी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समापन समारोह में समर कैम्प के उत्कृष्ट खिलाड़ियों और राज्य स्तरीय इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता की विजेता, उपविजेता टीमों और खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर सरदारपुर-धार के विधायक श्री प्रताप सिंह ग्रेवाल, देपालपुर-इंदौर के विधायक श्री विशाल पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में खिलाड़ी और उनके अभिभावक भी मौजूद थे। 
समापन समारोह को संबोधित करते हुए खेल मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा कि खेलों के माध्यम से बच्चों के उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त हो और वे खेलों में अपना कैरियर बनाएं इसके लिए सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने समारोह के दौरान मल्लखम्ब, एरोबिक और एथलेटिक्स प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बच्चों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों के शानदार प्रदर्शन के लिए खिलाड़ी और उनके प्रशिक्षक बधाई के पात्र है। उन्होंने खिलाड़ियों को आश्वस्त किया कि खेल सुविधाओं में कोई कमी बाकी नहीं रखी जायेगी। 
संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन ने अपने स्वागत उदबोधन में कहा कि प्रदेश में इस वर्ष विकासखण्ड और जिला स्तर पर आयोजित समर कैम्प में करीब 1 लाख 20 हजार खिलाड़ी बच्चों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि टी.टी. नगर स्टेडियम में संचालित समर कैम्प के माध्यम से 21 खेलों में 3,500 से अधिक खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस वर्ष गोल्फ और बीच बालीबाॅल के अलावा 5 से 9 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए किड्स फिटनेस प्रोग्राम भी प्रारंभ कर प्रशिक्षण दिया गया। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए एक सौ से अधिक प्रशिक्षकों की सेवाएं विभिन्न खेलों के लिए ली गई।

खेल मंत्री ने किया खिलाड़ियों को सम्मानित
समापन समारोह में खेल मंत्री श्री जीतू पटवारी द्वारा राज्य स्तरीय इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता के बालक वर्ग में विजेता भोपाल ‘ए’ तथा बालिका वर्ग में उज्जैन ‘ए’ टीमों को ट्राॅफी, मेडल, प्रशस्ति पत्र एवं 12 हजार रूपये की सम्मान निधि से पुरस्कृत किया गया। उप विजेता टीमों को आठ-आठ हजार तथा तृतीय स्थान हासिल करने वाली टीमों को 5-5 हजार रूपये की सम्मान निधि से नवाजा गया। 
बालक वर्ग में भोपाल ‘ए’ तथा बालिका वर्ग में उज्जैन ‘ए’ ने जीता विजेता का खिताब
राज्यस्तरीय बालक-बालिका इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता में आज बालिका वर्ग के रोमांचक फायनल मुकाबले में उज्जैन ‘ए’ की टीम ने भोपाल ‘ए’ की टीम को टाईब्रेकर में 4-2 से शिकस्त देकर विजेता का खिताब जीता। जबकि बालक वर्ग भोपाल ‘ए’ की टीम विजेता बनी। फायनल मुकाबले में भोपाल ‘ए’ ने जबलपुर ‘बी’ को 3-0 से हराकर एकतरफा जीत हासिल की। इससे पहले खेले गए सेमी फायनल मुकाबलों के बालिका वर्ग में भोपाल ‘ए’ ने भोपाल ‘बी’ को 1-0 से तथा उज्जैन ‘ए’ ने जबलपुर ‘ए’ को टाईब्रेकर में 3-0 से परास्त किया। बालक वर्ग के समी फायनल मुकाबलों में जबलपुर ‘बी’ ने उज्जैन ‘बी’ को 2-0 से तथा भोपाल ‘ए’ ने ग्वालियर ‘ए’ को टाईब्रेकर में 5-2 से परास्त किया। तीसरे स्थान के लिए खेले गए बालक वर्ग मुकाबले में उज्जैन ‘ए’ ने ग्वालियर ‘ए’ को 2-0 से तथा बालिका वर्ग में भोपाल ‘बी’ ने जबलपुर ‘ए’ को टाईब्रेकर में 3-1 से परास्त कर तीसरा स्थान हासिल किया। 

समर कैम्प के खिलाड़ी हुए सम्मानित- एक वर्ष की मिली निःशुल्क सदस्यता
समापन समारोह में ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण शिविर के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया जिन्हें एक वर्ष के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण की सदस्यता प्रदान की गई। सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों में फुटबाॅल- कु. अदविका कटारे, दानिश खान, एथलेटिक्स- दीर्घ श्रीवास्तव, कु. गरिमा अहिरवार, किड फिटनेस- अली असगर, कु. रवलीन कौर, बैडमिंटन- कु. तन्वी विश्वकर्मा, अर्पित केलकर, ताईक्वांडो-अमरप्रीत कौर, जतिन झावा, बाॅक्सिंग- कु. भावना, पीयूष रावत, कराते- कु. वेदिका, अभिनव राय, स्केटिंग- कु. मन कोसवानी, वेदिक वर्मा, जिम्नास्टिक- कु. जहान्वी जायसवाल, मोहित शर्मा, बीच व्हाॅलीबाॅल- कु. पिं्रयल श्रीवास्तव, नितिन उईके, टेनिस- कु. दिव्यांशी सिंह, ऋषि गुप्ता, कबड्डी- कु. निधि, यश सिरसार्द, वास्केटबाॅल- कु. आयुषी मधुरिया, पवित्र सोमकंुवर, जूडो- कु. प्रियमवदा शुक्ला, कबीर तरकसवार, फंेसिंग- कु. अंजोरा शाटी, शिवांश पाण्डेय, मल्लखम्ब- कु. महक सेन, तेजस मास्के, विलियर्ड-स्नूकर- कु. गोहर तनवीर, ऋषभ सगर व्हाॅलीबाॅल- मीना न्यूपाने, इन्द्रजीत तथा गोल्फ– कु. मोनिका कौर शामिल हैं।