DSYWMP News and Events

विशेष-आलेख-2017: खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में फहराया मध्यप्रदेश का परचम


खेलों के क्षेत्र में नम्बर वन बनने की ओर अग्रसर मध्यप्रदेश
खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में 63 और राष्ट्रीय स्पर्धाओं मे जीते 230 पदक
अकादमी के खिलाड़ियों ने बढ़ाया पदकों का ग्राॅफ
खेलों के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने तेजी से कदम बढ़ाए हैं और प्रदेश की अलग पहचान बनाई है। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न खेल अकादमियों के माध्यम से खिलाड़ियों को उपलब्ध कराई जा रही अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल सुविधाओं और प्रशिक्षण के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं जिसके चलते अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्पर्धाओं में खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर पदक जीत रहे हैं और देश-प्रदेश को गौरवान्वित कर रहे हैं।
वर्ष 2017 खिलाड़ियों के लिए उपलब्धियों और सौगातों से परिपूर्ण रहा। इस वर्ष शूटिंग, कराते, जूडो, बाॅक्सिंग, तीरंदाजी, ताईक्वांडो, कुश्ती, कयाकिंग-कैनोइंग, पुरूष एवं महिला हाॅकी, घुड़सवारी, सेलिंग और रोइंग अकादमी के खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं 63 पदक अर्जित किए। जबकि राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 230 पदक जीते। कराते, रोइंग एवं कयाकिंग-केनोइंग खेलों में मध्य प्रदेश राष्ट्रीय चैम्पियन है।
सौगातों से भरा रहा वर्ष 2017
खिलाड़ियों के लिए वर्ष 2017 उपलब्धियों और सौगातो से भरा रहा। शूटिंग खिलाड़ियों को जहां विश्वस्तरीय 70 लेन वाली 10 मीटर एवं 50 लेन की 25 मीटर अत्याधुनिक शूटिंग रैंज की सौगात मिली, वहीं स्नूकर खिलाड़ियों के लिए नवीन स्नूकर ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ हुआ। वाटर स्पोट्र्स खिलाड़ियों के लिए बडी झील पर नवीन जेट्टी का निर्माण किया गया एवं खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय नौकाएं (बोट) जैसी सौगात मिली है।
हाॅकी खिलाड़ियों के लिए रानीताल जबलपुर में हाॅकी एस्ट्रोटर्फ, सागर जिले के देवरी और गढ़ाकोटा में मल्टीपरपज इंडोर हाॅल, केसली, देवरी, शाहगढ़, गौरझामर और बीना में खेल प्रशिक्षण केन्द्र तथा खुरई में मिनी स्टेडियम का कार्य पूर्ण हुआ जिसका खिलाड़ियों को लाभ मिल रहा है। इसके अलावा छिन्दवाड़ा में मल्टीपरपज इंडोर हाॅल, नरसिंहपुर जिले के करेली में मिनी स्टेडियम, शहडोल जिले के ब्यौहारी में खेल प्रशिक्षण केन्द्र, तथा खण्डवा जिले के पुनासा में मिनी स्टेडियम भी खिलाड़ियों को समर्पित किया गया। दतिया में खिलाड़ियों को ‘वाटर स्पोट्र्स सेन्टर’ रूपी सौगात भी मिली जो इस वर्ष की सौगातों में शामिल हैं।

निर्माणाधीन सौगातें

  • हाॅकी एस्ट्रोटर्फ- दमोह, शिवपुरी, मंदसौर और होशंगाबाद।
  • बैडमिन्टन हाॅल का रेनोवेशन ।
  • इटारसी में मिनी स्टेडियम ।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय नीले रंग का सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक।
  • टी.टी. नगर स्टेडियम में सोलर पैनल।

खेलों के क्षेत्र में नम्बर-वन बनेगा मध्य प्रदेश
प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा खेलों के क्षेत्र में किए जा रहे सत्त प्रयासों और उनकी खेलों में ली जा रही विशेष रूचि के चलते खिलाड़ियों को लगातार कई खेल सौंगाते मिल रही हैं। खेल मंत्री ने कहा है कि खेलों के क्षेत्र में मध्य प्रदेश को नम्बर-वन बनाना ही हमारा लक्ष्य है और इसे पूरा करने में गंभीरता के साथ प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री मान. श्री शिवराज सिंह चैहान की मंशा के अनुरूप मध्य प्रदेश को खेलों के क्षेत्र में भी नम्बर वन राज्य बनाया जाएगा।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों की उपलब्धियाँ
थाईलैण्ड में आयोजित एशियन केनो स्लाॅलाम चैम्पियनशिप में प्रिंस परमार और चम्पा मौर्य ने रजत पदक तथा आरती पाण्डे ने कांस्य पदक अर्जित किया।
थाईलैण्ड के बैंकाक में आयोजित एशिया कप में मध्य प्रदेश तीरंदाजी अकादमी के खिलाड़ी शिवांश अवस्थी ने स्वर्ण पदक और ताईपेई में आयोजित एशिया कप स्टेज-थ्री में कांस्य पदक जीता।

  • दुबई के रश-अल-खिमाह में आयोजित एशियन सेलिंग फेडरेशन यूथ सेलिंग कप फाइनल्स में सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी हर्षिता तोमर ने स्वर्ण तथा राम मिलन यादव और उमा चैहान ने एक-एक कांस्य पदक अर्जित किया।
  • जर्मनी में जूनियर शूटिंग वल्र्ड चैम्पियनशिप में चिंकी यादव ने जीता कांस्य पदक।
  • इटली में आयोजित जूनियर वल्र्ड कप शाॅटगन प्रतियोगिता में शूटिंग अकादमी की खिलाड़ी मनीषा कीर ने कांस्य पदक जीता।
  • सर्बिया में आयोजित गोल्डन ग्लब्ज बाॅक्सिंग प्रतियोगिता में बाॅक्सिंग अकादमी की खिलाड़ी अंजली शर्मा ने रजत और श्रुति यादव ने कांस्य पदक जीता।
  • बहमास के नास्सू में आयोजित काॅमनवेल्थ यूथ गेम्स में जूडो अकादमी की खिलाड़ी अंतिम यादव ने कांस्य पदक जीता।
  • एशियन कराते चैम्पियनशिप (कोलम्बो) श्रीलंका में आयोजित चैथी साउथ एशियन कराते चैम्पियनशिप में अकादमी के खिलाड़ियों ने 6 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य पदक अर्जित किया। खिलाड़ियों में सुप्रिया जाटव, अपर्णा चैहान, इशा मालवीय, वंशिका तंवर, अंकिता शर्मा, पलाश समाधिया, अजय यादव, राहुल शुक्ला, सलोनी पाटीदार और रूद्रप्रताप सिंह रघुवंशी शामिल थे।
  • कनाडा में आयोजित काॅमनवेल्थ ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में अकादमी के खिलाड़ी शशांक सिंह पटेल ने स्वर्ण और लतिका भण्डारी ने रजत पदक अर्जित किया।
  • ओरिमेट्टिला के आयोजित अंतर्राष्ट्रीय जूनियर शाॅटगन कप प्रतियोगिता में शूटिंग अकादमी की खिलाड़ी शैफाली रजक ने रजत पदक जीता।

अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल प्रशिक्षण
खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न अकादमी के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए जहां विदेशों में भेजा जा रहा है वहीं अकादमी में अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षकों की सेवाएं ली जा रही है। इसी क्रम में बाॅक्सिंग के अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक रेफायल बेरगामास्को और हाॅकी के अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक रोलेन्ट आल्टमेंस ने भोपाल में खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया। प्रशिक्षण के सिलसिले में ही हाॅलिस्टिक फिटनेस एक्सपर्ट सुश्री वैस्ना जैकब द्वारा खिलाड़ियों को फिटनेस की टेªनिंग दी गई। शूटिंग, वाटर स्पोट्र्स, फेंसिंग, बाॅक्सिंग आदि खेलों में खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के लिए देश के बाहर भेजा गया।
सेलिंग खेल में उत्कृष्ट कार्य के लिए अवार्ड
मध्यप्रदेश वाटर स्पोट्र्स अकादमी द्वारा सेलिंग खेल के क्षेत्र में किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के फलस्वरूप नौ सेनाध्यक्ष एडमिरल सुनील लाम्बा ने गत दिवस अकादमी को ‘बेस्ट सेलिंग क्लब’ अवार्ड से सम्मानित किया। यह अवार्ड संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन द्वारा ग्रहण किया गया। इसके अलावा सेलिंग खिलाड़ी हर्षिता तोमर को ‘‘बेस्ट सेलर आॅफ द ईयर’’ तथा राम मिलन यादव को ‘‘बेस्ट आॅफ अपकमिंग सेलर’’ के अवार्ड से नवाजा गया। उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी वाटर स्पोट्र्स अकादमी को उत्कृष्ट कार्यों के लिए दो बार ‘‘एडमिरल कोहली’’ अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है।
युवाओं के लिए अभिनव ‘‘माँ तुझे प्रणाम’’ योजना
प्रदेश के युवाओं में देश-प्रेम की भावना जागृत करने और उन्हें राष्ट्र की सेवा के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सरकार की महत्वाकांक्षी ‘‘माँ तुझे प्रणाम’’ योजना 10 जून, 2013 से प्रारम्भ हुई। इस योजना का क्रियान्वयन खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को देश की अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं की अनुभव यात्रा करायी जाती है। दल में शामिल युवा देश की अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर तैनात सेना एवं अर्द्ध-सैनिक बलों के जवानों के शौर्य एवं साहस तथा शहीदों के बलिदान की जानकारी से परिचित होते हैं। योजना प्रारंभ से अभी तक 8546 युवाओं को देश की अंतर्राष्ट्रीय सरहदों पर भेजकर अनुभव यात्रा कराई गई है। इसके अंतर्गत लेह, लद्दाख, कारगिल, द्रास, आर.एस.पुरा, बाघा बार्डर-हुसैनीवाला, तनौतमाता मंदिर-लोंगोवाल, कौच्चि, बीकानेर, बाढ़मेर, नाथूलादर्रा, पेट्रापोल, तुर्रा और जयगांव (पंश्चिम बंगाल) की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं का भ्रमण कराया गया है। अनुभव यात्रा का यह क्रम निरंतर जारी हैं।
रोजगार के क्षेत्र में मध्य प्रदेश बना माॅडल
खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा खेलों के साथ ही युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है। कौशल उन्नयन कार्यक्रम में मध्य प्रदेश रोल माॅडल बना है। पिछले दिनों इंदौर और भोपाल में आयोजित दीक्षांत समारोह में केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री मान. धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा डी.एस.वाय.डब्ल्यू.-आई.सी.आई.सी.आई. स्किल अकादमी एवं व्ही.एल.सी.सी. अकादमी के प्रशिक्षित 723 युवाओं को प्रमाण-पत्र वितरित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया गया। शिवपुरी में आयशर वोल्वो के सहयोग से आटोमोबाईल की स्किल ट्रेनिंग तथा इण्डसइण्ड बैंक के सहयोग से बैंकिंग एवं वित्तीय क्षेत्र की स्किल ट्रेनिंग देकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।