DSYWMP News and Events

राज्य स्तरीय फुटबाॅल प्रतियोगिता में प्रतिभा दिखा रही है प्रदेश की बालिका खिलाड़ी

रंग ला रही है खेल विभाग की पहल

भोपाल: 18 जून, 2019

प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रतिभा प्रदर्शन का पर्याप्त अवसर दिलाने के लिए खेल और युवा कल्याण विभाग के सहयोग से विभिन्न जिलों में बालक एवं बालिका खिलाड़ियों को फुटबाॅल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। फुटबाॅल खेल में बालिका खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 13 से 16 वर्ष की उम्र के खिलाड़ियों के मध्य राज्य स्तरीय इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता का आयोजन टी.टी. नगर स्टेडियम में किया जा रहा है। प्रतियोगिता में 4 जोन ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन और जबलपुर संभागों के 256 खिलाड़ी भागीदारी कर रहे है। इनमें 128 बालक और 128 बालिका खिलाड़ी शामिल है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से खिलाड़ियों को प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिल रहा है और खेल विभाग की पहल रंग ला रही है।  
संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन ने बताया कि राज्य स्तरीय हाॅकी इंटर फीडर प्रतियोगिता की तर्ज पर राज्य स्तरीय फुटबाॅल इंटर फीडर प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। खेल विभाग का प्रयास है कि फुटबाॅल खेल में बालिका खिलाड़ी प्रतिभाएं आगे आए और उन्हें प्रतिभा प्रदर्शन का पर्याप्त अवसर मिले। इसी उद्देश्य को लेकर फुटबाॅल खेल में राज्य स्तरीय इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

आज के परिणाम
राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के अंतर्गत आज तीसरे दिन लीग के 8 मुकाबले खेले गये। आज के प्रातःकालीन सत्र में पहला मैच बालक वर्ग के पूल-ए की जबलपुर-ए टीम एवं भोपाल-बी टीम के बीच खेला गया, जो कि शून्य-शून्य से बराबरी पर रहा। दूसरा मैच बालिका वर्ग के पूल-बी की ग्वालियर-ए टीम एवं जबलपुर-बी टीम के बीच खेला गया,यह मुकाबला भी गोल रहित बराबरी रहा। इसी वर्ग में तीसरा मैच पूल-ए की भोपाल-ए टीम एवं ग्वालियर-बी टीम के बीच खेला गया, जिसमें भोपाल-ए ने ग्वालियर-बी को 6-0 गोल से हराया। भोपाल की ओर से साइस्ता खान ने 2, सिदिका ने 2 एवं पलक व राषि ने अपनी टीम के लिये 1-1 गोल किया। चैथा मैच इसी वर्ग के पूल-ए की उज्जैन-बी टीम एवं जबलपुर-ए टीम की बालिकाओं के बीच खेला गया, जोकि गोल रहित बराबरी पर रहा। पाॅचवा मैच बालक वर्ग से पूल-बी की भोपाल-ए एवं जबलपुर-ए टीम के बीच खेला गया और यह मुकाबला भी गोल रहित बराबरी रहा। 
आज के सायंकालीन सत्र में पहला मुकाबला बालक वर्ग में पूल-ए की जबलपुर-ए टीम एवं उज्जैन-ए टीम के बीच खेला गया। जिसमें जबलपुर-ए ने उज्जैन-ए टीम को 2-1 गोल से हराया। जबलपुर-ए की ओर से विष्वास गौते ने अपनी टीम के लिये दो गोल किये, जबकि उज्जैन-ए की ओर से शुभम ने एक मात्र गोल किया। दूसरा मैच बालिका वर्ग में पूल-बी की भोपाल-बी एवं ग्वालियर-ए टीम के बीच खेला गया, जोकि गोल रहित बराबरी पर रहा। तीसरा मैच बालक वर्ग में पूल-ए की भोपाल-बी और ग्वालियर-बी टीम के बीच खेला गया, जिसमें ग्वालियर-बी ने भोपाल-बी को 2-0 से पराजित किया। ग्वालियर की ओर से मोहित और हिमांषू ने अपनी टीम के लिये एक-एक गोल किया। 

खिलाड़ियों से परिचय
राज्य स्तरीय इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता में भागीदारी कर रही खिलाड़ियों के बीच पहुंचकर संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और उन्हें उत्कृष्ट प्रतिभा प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया। 

आज के मुकाबले 
19 जून  को पहला सेमी फाइनल मुकाबला बालिका वर्ग में उज्जैन-ए और पूल-ए की द्वितीय टीम जबलपुर-ए के बीच प्रातः 6 बजे खेला जावेगा। इसी वर्ग का दूसरा सेमी फाइनल मुकाबला बालिका वर्ग के भोपाल-ए एवं भोपाल-बी के बीच प्रातः 7 बजे खेला जावेगा। बालक वर्ग का पहला सेमीफाइनल मुकाबला ग्वालियर-ए एवं भोपाल-ए टीम के बीच प्रातः 8 बजे खेला जावेगा। दूसरा सेमी फाइनल मुकाबला जबलपुर-बी एवं उज्जैन-बी के बीच प्रातः 9 बजे से खेला जावेगा।

समापन आज
राज्य स्तरीय इंटर फीडर फुटबाॅल प्रतियोगिता का समापन 19 जून, 2019 को प्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी के मुख्य आतिथ्य में सांय 5.30 बजे सम्पन्न होगा ।