DSYWMP News and Events

म.प्र. हाॅकी अकादमी ने दिया खिलाड़ियों को आसमान छूने का अवसर

हाॅकी अकादमी

हाॅकी अकादमी

हाॅकी अकादमी के प्रतिभावान खिलाड़ी विवेक सागर ने की खेल संचालक से भेंट
मध्य प्रदेश पुरूष एवं महिला हाॅकी अकादमी ने मध्य प्रदेश को स्टार खिलाड़ी दिए हैं जो आज भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। प्रदेश की खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया की पहल और प्रयासों से प्रारंभ की गई विभिन्न खेल अकादमियों के माध्यम से खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा प्रदर्शन करने और आसमान छूने का अवसर मिल रहा है। खिलाड़ियों को उपलब्ध करायी जा रही अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल सुविधाओं और प्रशिक्षण का परिणाम है कि अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदेश के खिलाड़ी पदक जीतकर मध्य प्रदेश का परचम फहरा रहे हैं। पिछले दिनों नीदरलैंड में आयोजित रोबौबैक मेन्स हाॅकी चैम्पियन ट्राॅफी (सीनियर) की रजत पदक विजेता भारतीय टीम में मध्य प्रदेश राज्य पुरूष हाॅकी अकादमी के स्टार खिलाड़ी विवेक सागर मध्य प्रदेश से एक मात्र खिलाड़ी थे जिन्होंने देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया। इसी तरह विवेक सागर गोल्डकोष्ट आस्टेªलिया में आयोजित काॅमनवेल्थ गेम्स में भागीदारी करने वाली भारतीय हाॅकी टीम में भी शामिल थे। अक्टूबर, 2018 में अर्जेन्टीना में होने वाले यूथ ओलम्पिक में विवेक सागर अपने खेल जौहर का प्रदर्शन करेगें। खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने अकादमी के खिलाड़ी विवेक सागर को भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए चैम्पियन ट्राॅफी में रजत पदक देश को दिलाने के लिए बधाई दी है। उन्होंने एशियन गेम्स में भारत के लिए पदक जीतने की विवेक सागर को शुभकामनाएं दी हैं।

एशियन गेम्स की तैयारी के लिए बैंगलौर जाने से पूर्व आज विवेक सागर भोपाल पहुचें जहां उनका हाॅकी खिलाड़ियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। विवेक सागर ने टी.टी. नगर स्टेडियम पहुंचकर संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन से भेंट की। इस मौके पर हाॅकी अकादमी के तकनीकी सलाहकार एवं मुख्य प्रशिक्षक श्री एम.के. कौशिक, श्री तुषार खंडकर, लोकेन्द्र शर्मा, बिट्टू सिग्रोहा एवं दीपसिंह ठाकुर भी मौजूद थे।
खेल संचालक डाँ. थाउसेन ने विवेक सागर से हाॅकी खेल के लिए की जा रही तैयारी के संबंध में चर्चा की। विवेक सागर ने बताया कि एशियन गेम्स की तैयारी के लिए 9 से 22 जुलाई, 2018 तक बैंगलौर में आयोजित राष्ट्रीय खेल प्रशिक्षण शिविर में शामिल होने के लिए मैं बैंगलौर जा रहा हूँ, जहां भारतीय टीम का चयन होगा। खेल संचालक ने विवेक सागर को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी।
होशंगाबाद जिले की इटारसी तहसील के ग्राम शिवनगर चांदौन के मध्यम वर्गीय परिवार में जन्में विवेक सागर के पिता श्री रोहित प्रसाद प्रायमरी स्कूल में शिक्षक हैं। विवेक सागर ने वर्ष 2013 से 2016 तक मध्य प्रदेश राज्य पुरूष हाॅकी अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त किया और सितम्बर 2016 से वे नेशनल हाॅकी अकादमी, दिल्ली में प्रशिक्षणरत है। मिडफिल्डर हाॅकी खिलाड़ी विवेक सागर ने विगत नौ माह में 12 अंतरर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।