DSYWMP News and Events

मल्लखम्ब हमारे देश का एक प्राचीन खेल-खेल मंत्री

मल्लखम्ब

मल्लखम्ब

शिवपुरी में बालक-बालिकाओं की राज्य स्तरीय मल्लखम्ब प्रतियोगिता सम्पन्न
300 से अधिक खिलाड़ियों ने लिया भाग

खेल और युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मल्लखम्ब हमारे देश का एक प्राचीन एवं परम्परागत खेल है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने मल्लखम्ब को राज्य खेल का दर्जा प्रदान किया है।
खेल मंत्री ने कहा कि मल्लखम्ब खेल से उन्हें काफी लगाव रहा है। वर्ष 2005 में झांसी में इस खेल को देखने के बाद निर्णय लिया कि मध्यप्रदेश में भी मल्लखम्ब की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।
खेल मंत्री सरस्वती विद्यापीठ स्कूल, फतेहपुर रोड़ शिवपुरी में आयोजित 31वीं सब जूनियर एवं 30वीं मिनी बालक-बालिका राज्य स्तरीय मल्लखम्ब प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थी। उन्होंने इस मौके पर प्रदेश के विभिन्न अंचलों से आए खिलाड़ियों को शील्ड एवं प्रशंसा पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया।
कार्यक्रम में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती, मल्लखम्ब संघ के प्रदेश सचिव श्री किशोर श्रीवास्तव, संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन, पुलिस अधीक्षक शिवपुरी श्री सुनील कुमार पाण्डे, संयुक्त संचालक खेल डाँ. विनोद प्रधान एवं बी. एस. यादव, सरस्वती विद्यापीठ के श्री ज्ञान सिंह, संभागीय खेल अधिकारी श्री एम.के. धौलपुरिया एवं मध्यप्रदेश के 12 जिलों के चयनित लगभग 300 से अधिक खिलाड़ी एवं उनके प्रशिक्षक उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खेल मंत्री मान. सिंधिया ने कहा कि मल्लखम्ब खेल महाराष्ट्र राज्य का खेल है और इस खेल को मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य खेल घोषित किया है। उन्होंने उज्जैन एवं शाजापुर के मल्लखम्ब खिलाड़ियों के खेल प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि शाजापुर एवं उज्जैन के बच्चों ने गणतंत्र दिवस की परैड में राष्ट्रपति के समक्ष मल्लखम्ब खेल का शानदार प्रदर्शन कर मध्य प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि सभी खिलाड़ी प्रथम स्थान प्राप्त करने का प्रयास करें और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आसमान को छूने का लक्ष्य रखकर खेलें और प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करें।

उन्होंने कहा कि खेल विभाग द्वारा विभिन्न खेलों की 17 खेल अकादमिया संचालित की जा रही है। जिसमें मुख्य रूप से नौकायन, बाक्सिंग, शूटिंग, जूडो, कराते, रेसलिंग आदि अकादमियों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किए जा रहे है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि राज्य स्तरीय यह प्रतियोगिता शिवपुरी में आयोजित की गई है जिसका श्रेय मान. खेल और युवा कल्याण मंत्री जी को जाता है। खेल संचालक ने इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु सभी सहयोगियों के प्रति आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल सभी खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
प्रतियोगिता के परिणाम
राज्य स्तरीय 30वीं मिनी जूनियर एवं 31वीं सब जूनियर बालक-बालिका मल्लखम्ब प्रतियोगिता के बालिका अंडर-12 आयु वर्ग में प्रथम स्थान जिला उज्जैन एसोसिएशन, द्वितीय स्थान-खेल विभाग उज्जैन, तृतीय स्थान खेल विभाग शाजापुर ने प्राप्त किया। वहीं बालक अंडर-12 वर्ग में प्रथम स्थान जिला उज्जैन एसोसिएशन, द्वितीय स्थान खेल और युवा कल्याण विभाग शाजापुर तथा तृतीय स्थान खेल विभाग उज्जैन ने प्राप्त किया। वहीं बालक अंडर-14 वर्ग में प्रथम स्थान खेल युवा कल्याण विभाग शाजापुर, द्वितीय स्थान खेल और युवा कल्याण विभाग उज्जैन तथा तृतीय स्थान जिला उज्जैन एसो. ने प्राप्त किया। वहीं बालिका अंडर-14 वर्ग में जिला उज्जैन एसोसिएशन ने प्रथम स्थान, खेल विभाग उज्जैन ने द्वितीय तथा खेल विभाग शाजापुर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।