DSYWMP News and Events

प्रतिभा चयन ट्रायल- एथलेटिक्स, शूटिंग, तैराकी, कयाकिंग-कैनोइंग एवं बैडमिंटन के पैरा खिलाड़ियों ने दिखाई प्रतिभा


प्रदेश के पैरा खिलाड़ियों के लिए आज भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), म.प्र. राज्य शूटिंग अकादमी तथा वाटर स्पोट्र्स अकादमी में प्रतिभा चयन ट्रायल आयोजित किया गया। पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया के स्विमिंग चेयरमैन एवं मध्य प्रदेश पैरा स्पोर्ट्स एसोसिएशन के को-ऑर्डिनेटर डाँ वी.के. डबास, पैरा कमेटी ऑफ इंडिया के एथलेटिक्स एक्सपर्ट श्री गिरराज सिंह तथा पैरा एथलेटिक्स समन्वयक श्री गौरव की मौजूदगी में आयोजित इस प्रतिभा चयन ट्रायल में प्रदेश के पैरा खिलाड़ियों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतिभा चयन ट्रायल में पूर्व में ऑनलाइन आवेदन करने वाले करीब 60 पैरा खिलाड़ी शामिल हुए।


मध्य प्रदेश के दिव्यांग खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देकर उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में बेहतर अवसर दिलाने के उद्देश्य से प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा ‘‘मध्य प्रदेश पैरालंपिक प्रोग्राम’’ की शुरूआत की गई है।इसी सिलसिले में पैरा खिलाड़ियों के चयन हेतु प्रतिभा चयन ट्रायल का आयोजन किया गया।
संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन ने बताया कि पैरा खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा प्रदर्शन के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा ‘‘मध्य प्रदेश पैरालंपिक प्रोग्राम’’ बनाया गया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत पैरा खिलाड़ियों का टेलेन्ट सर्च कर उन्हें संबंधित खेलों के लिए चिन्ह्ति किया जाएगा। चिन्ह्ति पैरा खिलाड़ियों को संबंधित खेलों में विशेषज्ञ प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण दिलाया जायेगा ताकि वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर ऊंचाईयां हासिल कर सकतें है।