DSYWMP News and Events

तृतीय ‘‘मुख्यमंत्री कप’’ राज्य स्तरीय प्रतियोगिता कराते, कुश्ती, एथलेटिक्स और कबड्डी में भोपाल संभाग के खिलाड़ियों का दबदबा


राजधानी में खेली जा रही राज्य स्तरीय ‘‘मुख्यमंत्री कप’’ प्रतियोगिता में आज कुश्ती, कबड्डी, व्हाॅलीबाॅल, कराते, फुटबाॅल और एथलेटिक्स प्रतियोगिता में प्रदेश भर से आए अंडर-16 बालक-बालिका वर्ग के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम खेलों में जहां अपनी टीम को जीत दिलाई वहीं व्यक्तिगत मुकाबलों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान अर्जित किया। कराते, कुश्ती, एथलेटिक्स और कबड्डी में भोपाल संभाग का दबदबा रहा।
प्रतियोगिता के अंतर्गत आज कुश्ती के सेमी फायनल मुकाबले खेले गए जिसमें बालक एवं बालिका खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर रही। प्रतियोगिता के अंतर्गत बालिका 52 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफायनल मुकाबले में भोपाल संभाग की खिलाड़ी प्रियांशी प्रजापति ने जबलपुर की खिलाड़ी मालवी चक्रवर्ती को परास्त कर फायनल में जगह बनाई। भोपाल संभाग की खिलाड़ी वर्षा पाण्डे ने 56 किलोग्राम भारवर्ग में इंदौर संभाग की खिलाड़ी कशिश वर्मा को शिकस्त देकर फायनल में प्रवेश किया। इसी भारवर्ग मंे उज्जैन संभाग की खिलाड़ी प्रेमलता को परास्त कर जबलपुर की परिदिता ठाकुर ने फायनल में जगह बनाई।
इंदौर संभाग की बालिका कुश्ती खिलाड़ी पूजा धीमान 52 (किलोग्राम भारवर्ग) ने सागर संभाग की खिलाड़ी नंदनी राठौर को हराकर फायनल में प्रवेश किया। बालक वर्ग के 42 किलोग्राम भारवर्ग में भोपाल संभाग के खिलाड़ी निर्मल पटेल ने उज्जैन संभाग के नीरज सिंह को, इंदौर संभाग के श्रवण कौशल ने जबलपुर संभाग के राजा पासी को हराकर फायनल में जगह बनाई। कुश्ती के 46 किलोग्राम भारवर्ग में भोपाल संभाग के खिलाड़ी रोहित पटेल रीवा के पृथ्वीराज सिंह को तथा उज्जैन संभाग के रोहित प्रजापति इंदौर के अंकुश यादव को हराकर फायनल में पहुचे।

मुख्यमंत्री कप के अंतर्गत कबड्डी के बालिका वर्ग के सेमी फायनल मुकाबलों में भोपाल संभाग ने रीवा संभाग को 39-22 अंको तथा ग्वालियर ने नर्मदापुरम संभाग को 40-39 अंको से हराकर फायनल में प्रवेश किया। इसी तरह बालक वर्ग की कबड्डी प्रतियोगिता के सेमी फायनल मुकाबले में भोपाल संभाग ने नर्मदापुरम को 48-42 तथा रीवा ने इंदौर संभाग को 41-31 से शिकस्त देकर फायनल में जगह बनाई।
एथलेटिक्स प्रतियोगिता के बालक वर्ग की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में भोपाल के खिलाड़ी रोहन बावरिया ने 52.4 सेकेण्ड का समय लेकर पहला, जबलपुर के आयुष रजक ने 55 सेकेण्ड का समय लेकर दूसरा और चंबल संभाग के खिलाड़ी मंगल ने 55.1 सेकेण्ड का समय लेकर तीसरा स्थान अर्जित किया। एक सौ मीटर रैस में जबलपुर के योगेश पहले, सागर के वीरेन्द्र दूसरे ओर ग्वालियर के प्रमोद तीसरे स्थान पर रहे। ऊंची कूद (हाॅय जंप) स्पर्धा में मंयक (उज्जैन) प्रथम, भानुप्रताप (चम्बल) द्वितीय और दीपक (जबलपुर) तृतीय स्थान पर रहे। गोलाफेंक में चंबल के अनुज शर्मा ने प्रथम, इंदौर के जितेन्द्र मिश्रा ने द्वितीय और रीवा के अमन कुशवाह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
बालिका वर्ग में 400 मीटर दौड़ में भोपाल संभाग की मंजू यादव (1ः02.4 सेकेण्ड) प्रथम, रीवा की शैलजा सिंह (1ः04.8 सेकेण्ड) द्वितीय और इंदौर संभाग की खिलाड़ी युक्ता घोसलकर (1ः05.3) तीसरे स्थान पर रही।
एक सौ मीटर स्पर्धा में रीवा की खिलाड़ी गायत्री पहले, उज्जैन की रोशनी दूसरे और भोपाल की खिलाड़ी शिवकन्या मुकाती तीसरे स्थान पर रहीं। गोला फेंक में भोपाल की शालिनी चैधरी ने 9.36 मीटर गोला फेंककर प्रथम स्थान अर्जित किया जबकि सागर की शुभिश्री मिश्रा (8.68 मीटर) दूसरे और जबलपुर की खिलाड़ी साक्षी विश्वकर्मा (7.91 मीटर) तीसरे स्थान पर रहीं। ऊंची कूद में इंदौर संभाग की खिलाड़ी संजना (1.35 मीटर) प्रथम, भोपाल की संघमित्रा (1.35 मीटर) द्वितीय और जबलपुर की सपना (1.25 मीटर) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कराते प्रतियोगिता के बालक +70 किलोग्राम भारवर्ग में सत्यवीर सिंह (ग्वालियर) प्रथम, तरूण पाल (उज्जैन) द्वितीय, फैजान खान (सागर) एवं दिव्यांश (जबलपुर) तृतीय स्थान पर रहे। व्यक्तिगत काता स्पर्धा में ग्वालियर के अजिंक्य मोघे ने प्रथम, उज्जैन के दक्ष जैन ने द्वितीय तथा जबलपुर के सचिन कश्यप और नर्मदापुरम के वंश शिवहरे ने तृतीय स्थान हासिल किया।
कुमीते बालिका वर्ग -47 किलोग्राम भारवर्ग में प्रथम स्थान पर ग्वालियर की पलक नाज़, द्वितीय स्थान पर इंदौर की हर्षा इंदुलकर तथा तृतीय स्थान पर शहडोल की मनीषा वर्मा और उज्जैन की खुशी राठौर रहीं। कुमीते -54 स्पर्धा में भोपाल संभाग की वंदना यादव पहले, इंदौर की एलिना बडोदिया दूसरे, और ग्वलियर की निहारी श्रीवास्तव एवं उज्जैन की नंदिनी सोनी तीसरे स्थान पर रही। कुमीते +54 स्पर्धा में भोपाल की अन्वेषा सिंह ने प्रथम, ग्वालियर की जान्ह्वी राठौर ने द्वितीय उज्जैन की योगिता राज एवं इंदौर की निधि त्रिपाठी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। व्यक्तिगत काता स्पर्धा में भोपाल की सलोनी पाटीदार प्रथम, ग्वालियर की मानसी अग्रवाल द्वितीय, चम्बल संभाग की खुशी वर्मा एवं शहडोल की रैनिल डेनियल तृतीय स्थान पर रही। बालक -52 किलोग्राम भारवर्ग के कुमीते में भोपाल संभाग के ऋषभ तोमर प्रथम, ग्वालियर के प्रशांत गुप्ता द्वितीय, रीवा के विदित और जबलपुर के आदित्य तृतीय स्थान पर रहे। कुमीते -57 किलोग्राम भारवर्ग में इंदौर के अमेय शर्मा पहले, सागर के सिंद्धांत सिंह दूसरे, जबलपुर के पुष्पराज जायसवाल एवं शहडोल के रिशु गुप्ता तीसरे स्थान पर रहें।
इसी तरह फुटबाॅल के बालिका वर्ग के सेमी फायनल मुकाबले में नर्मदापुरम संभाग ने सागर संभाग को 5-0 से तथा इंदौर ने उज्जैन संभाग को 5-0 से हराकर फायनल में प्रवेश किया। फायनल मुकाबला नर्मदापुरम और इंदौर संभाग तथा हार्ड लाईन मुकाबला सागर एवं उज्जैन संभाग के मध्य खेला जायेगा। बालक वर्ग के फुटबाॅल लीग मुकाबले में ‘ए’ पूल से नर्मदापुरम संभाग और ग्वालियर संभाग तथा बी पूल से इंदौर तथा जबलपुर संभाग की टीमें सेमी फायनल में पहुंची। सेमीफायनल मुकाबले बुधवार 7 फरवरी, 2018 को खेले जायेगें।

समापन आज
तृतीय ‘‘मुख्यमंत्री कप’’ राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता का बुधवार 7 फरवरी, 2018 को सायं 4.00 बजे समापन होगा। समापन कार्यक्रम में संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन द्वारा विजेता-उप विजेता टीमों और खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरण किए जाएंगे।