DSYWMP News and Events

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता का शुभारंभ

मध्यप्रदेश घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ियों की स्वर्णिम और धमाकेदार शुरूआत

अकादमी के खिलाड़ियों ने जीते चार स्वर्ण एक रजत और दो कांस्य पदक- मध्यप्रदेश टीम ने जीता एक रजत, एक कांस्य पदक खेल मंत्री ने किया पदक विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत

मध्यप्रदेश घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ियों ने आज से प्रारंभ हुई जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में स्वर्णिम शुरूआत करते हुए शो जम्पिंग, डेªसाज और ओपन शो-जम्पिंग में सात पदक जीते। प्रतियोगिता का आज खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में शुभारंभ हुआ। खेलमंत्री ने पदक विजेता खिलाड़ियों को मैडल प्रदान कर पुरस्कृत किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव खेल श्री अनिरूद्ध मुखर्जी, संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन सहित अन्य अधिकारी, राष्ट्रीय घुड़सवारी संघ द्वारा नियुक्त जूरी के सदस्य, आफिसियल्स एवं बड़ी संख्या में खिलाड़ी और उनके अभिभावक मौजूद थे।
प्रतियोगिता के अंतर्गत आज खेले गए चिल्ड्रन ग्रुप-2 वर्ग के जम्पिंग इवेन्ट में मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ी राज सिंह भदौरिया ने ‘पेप्सी’ घोड़े पर शानदार प्रदर्शन करते हुए 30.88 सेकेण्ड का समय लेकर स्वर्ण पदक अर्जित किया। जबकि अकादमी के ही खिलाड़ी भोलू परमार ने ‘तेज’ घोड़े पर प्रदर्शन करते हुए 30.96 सेकेण्ड का समय लेकर रजत पदक जीता। मेयो कालेज बैंगलूरू के खिलाड़ी अर्जुन पाल तीसरे स्थान पर रहे। टीम इवेन्ट में अकादमी के खिलाड़ियों ने कांस्य पदक जीता। टीम में राजू भदौरिया, भोलू परमार, अनुष्का और उमर अली शामिल थे।
इसी तरह ड्रेसाज इवेन्ट में चिल्ड्रन ग्रुप-1 के मुकाबलों में अकादमी के खिलाड़ी आदित्य आयुष सिंह ने स्वर्ण पदक अर्जित किया। जबकि दूसरा स्वर्ण टीम इवेन्ट में मध्य प्रदेश घुड़सवारी अकादमी एवं राजस्थान इक्वेस्टियन एसोशिएसन ने जीता। टीम में अकादमी के खिलाड़ी आदित्य आयुष सिंह और जयवंता सिंह तथा आर.ई.ए. के खिलाड़ी मानवेन्द्र सिंह और दक्ष चतुर्वेदी शामिल थे।
चैम्पियनशिप के अंतर्गत शुक्रवार देर शाम तक खेले गए ओपन शो-जम्पिंग में 107 खिलाड़ियों ने प्रदर्शन किया। इसमें अकादमी के खिलाड़ी सागर तिवारी ने विदेशी नस्ल के घोड़ों को थकाते हुए ‘तेज’ घोड़े पर प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया। इसी इवेन्ट के व्यक्तिगत मुकाबले में जावेद खान ने कांस्य पदक अर्जित किया। आर्मी के घुड़सवार वैभव ने रजत पदक जीता। जबकि टीम इवेन्ट में मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों ने एक रजत और एक कांस्य पदक जीता। मध्य प्रदेश की टीम में जावेद, प्रदीप, अस्थवी अस्थाना और विजय प्रताप शामिल थे जबकि अकादमी की टीम में फराज खान ने ‘चांदनी’ प्रणय खरे ने ‘रेड ड्रेगन’, सागर तिवारी ने ‘तेज’ और करन झाला ने ‘स्टेला’ घोड़ों पर प्रदर्शन कर कांस्य पदक अर्जित किया।
मैडल सेरेमनी

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता के अंतर्गत पदक विजेता खिलाड़ियों को प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधया द्वारा पदक प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। खेल मंत्री ने सभी पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई देकर उनका उत्साहवर्धन किया और खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की सराहना की।
स्नेहिल दुलार
जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में खिलाड़ियों द्वारा किए गए जम्पिंग एवं ड्रेसाज प्रदर्शन के दौरान खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने उपस्थित रहकर खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की। उन्होंने नन्हें खिलाड़ियों के आग्रह पर उनके साथ फोटो सेशन कराया। उन्होंने खिलाड़ी बच्चों के सिर पर हाथ रखकर उन्होंने स्नेहिल दुलार किया और उन्होंने आशीर्वाद दिया।
शो-जम्पिंग में कर्नल एस.एस. अहलावत, लेफ्टिनेंट कर्नल एस. के दाहिया, मेजर हरमनजीत सिंह और मेजर टी. स्वामी ड्रेसाज जूरी में कर्नल एच.आर. सुनील और लेफ्टिनेंट कर्नल डी.पी. नन्दा ने निर्णायक की भूमिका का निर्वहन किया। इस अवसर पर वेटेनरी कमेटी के कर्नल आर.ए. मिश्रा एवं कर्नल एस.पी. अनंतराव भी उपस्थित थे।
आज के मुकाबले
प्रतियोगिता के अंतर्गत रविवार 24 दिसम्बर, 2017 को प्रातः 7 बजे से चिल्ड्रन-2 ड्रेसाज, 12 बजे चिल्ड्रन-1, जम्पिंग नार्मल मुकाबले ड्रेसाज एवं शो-जम्पिंग ऐरिना में खेले जाएगें जबकि पोलो ग्राउण्ड पर सायं 4 बजे ओपन लेडीज हेक्स तथा 4.30 बजे चिल्ड्रन गु्रप-3 हेक्स के मुकाबले खेलें जाएगें।