DSYWMP News and Events

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी चैम्पियनशिप 23 दिसम्बर से होगी शुरू


खेलमंत्री करेंगी चैम्पियनशिप का शुभारंभ

मध्यप्रदेश घुड़सवारी अकादमी, बिशनखेड़ी में 23 से 31 दिसम्बर, 2017 तक जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया प्रतियोगिता का शुभारंभ करेंगी।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन ने बताया कि भोपाल में पहली बार जूनियर नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश के 18 राज्यों के घुड़सवार खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगिता में चार अलग-अलग आयु समूह के खिलाड़ी टीम एवं व्यक्तिगत स्पर्धा के 15 इवेन्ट्स में प्रतिभागिता करेंगे।

प्रतियोगिता में 16 से 21 वर्ष आयु समूह के खिलाड़ी यंग राइडर, 14 से 18 वर्ष के जूनियर तथा 12 से 14 वर्ष तक आयु समूह के खिलाड़ी ‘‘चिल्ड्रन-प्’’ तथा 10 से 12 वर्ष तक के ‘‘चिल्ड्रन-प्प्’’ केटेगरी में भाग लेंगे। श्री जैन ने बताया कि प्रतियोगिता में यंग रायडर केटेगरी में ड्रेसाज, जम्पिंग नार्मल, टेन्ट पेगिंग, वन-डे इवेन्ट, जम्पिंग टेक युअर लाइन इवेन्ट खेले जाएंगे। इसी तरह जूनियर केटेगरी में ड्रेसाज, जम्पिंग नार्मल और जम्पिंग एक्युमुलेटर तथा चिल्ड्रन-प् और चिल्ड्रन-प्प् केटेगरी में ड्रेसाज, जम्पिंग नार्मल और जम्पिंग टॉप स्कोर इवेन्ट में घुड़सवार प्रदर्शन करेंगे। ओपन केटगरी में ऑल इण्डिया प्रिलीमिनरी शो जम्पिंग का आयोजन किया जाएगा जिसमें व्यक्तिगत एवं टीम स्पर्धा के खिलाड़ी भाग लेंगे। पहली बार प्रतियोगिता में 2 किलोमीटर की क्रॉस कन्ट्री रेस (बाधा दौड़) मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगी। यह मुकाबले प्रतिदिन प्रातः 8 से शाम 5 बजे तक होंगे। चैम्पियनशिप के सफल एवं सुव्यवस्थित आयोजन के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।

चैम्पियनशिप के शुभारंभ समारोह में आप सादर आमंत्रित हैं।