DSYWMP News and Events

खेल संचालक डॉ. एस.एल. थाउसेन ने विभिन्न जिलों का भ्रमण कर विकास कार्यों का जायजा लिया

खेल संचालक डॉ. एस.एल. थाउसेन


सीहोर, हरदा, होशंगाबाद और बैतूल पहुंचकर खेल संचालक ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

भोपाल, 03 दिसम्बर, 2018
संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन ने शनिवार और रविवार को सीहोर, होशंगाबाद, हरदा और बैतूल जिलों का भ्रमण किया और यहां विभिन्न खेल गतिविधियों और विकास कार्यों का अवलोकन कर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान संयुक्त संचालक श्री बीएस यादव उनके साथ थे।

सीहोर में बनेगा बॉस्केट बॉल ग्राउन्ड
खेल संचालक डॉ. एस.एल. थाउसेन ने सीहोर पहुंचकर यहां चल रही खेल गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने बास्केटबॉल ग्राउंड की स्वीकृति प्रदान करते हुए स्टेडियम का उन्नयन कराने के लिए जिला खेल अधिकारी श्री आनंद स्वामी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बॉक्सिंग शेड, अखाडा स्थल पर चबूतरा निर्माण तथा मल्टीपरपज हाल के जीर्णोद्धार का भी कार्य कराया जाए। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव भी उपस्थित थे।
होशंगाबाद में निर्माणाधीन टर्फ का अवलोकन
खेल संचालक डॉ. एस.एल. थाउसेन ने होशंगाबाद में निर्माणाधीन हॉकी सिंथेटिक टर्फ का अवलोकन किया। उन्होंने यहां मौजूद लंदन के टर्फ एक्सपर्ट श्री साइमन से टर्फ की गुणवत्ता के संबंध में आवश्यक जानकारी हासिल की। टर्फ एक्सपर्ट श्री साइमन ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन द्वारा निर्धारित मापदण्ड (पैरामीटर) के आधार पर इसकी सूक्ष्मता से जांच की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि निर्धारित पैरामीटर के मुताबिक जांच पूरी कर इसकी रिपोर्ट एफआईएच को सौंपी जाएगी।
जिला खेल अधिकारी सुश्री वाणी साहू द्वारा बास्केटबॉल, एथलेटिक्स और फुटबॉल खेलों के कोच की जरूरत बताये जाने पर खेल संचालक ने आउट सोर्स से कोच की नियुक्ति किए जाने के लिए उन्हें आश्वस्त किया। उन्होंने फुटबॉल ग्राउंड में ग्रास लगाने एवं टर्फ के पास बॉक्सिंग रिंग निर्माण के निर्देश दिए। खेल संचालक ने स्विमिंग पूल का भी निरीक्षण किया। यहां मौजूद खिलाड़ियों से चर्चा की और उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने खिलाड़ियों को आश्वस्त किया कि आपको वल्र्ड क्लास की ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी। खेल संचालक इटारसी स्थित खेल प्रशाल भी पहुंचे और यहां चल रही खेल गतिविधियों तथा रेफरी फिटनेस सेंटर का जायजा लिया। इस मौके पर आईजी श्री राजीव जैन और पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद सक्सेना भी उपस्थित थे।
हरदा में बनेगा मल्टीपरपज हॉल
हरदा स्थित सिविल लाइंस में 1230 स्क्वायर मीटर भूमि पर शीघ्र ही बैडमिंटन मल्टीपरपज हॉल बनेगा जिसका यहां के खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा। खेल संचालक डॉ. थाउसेन ने मल्टीपरपस हाॅल के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण कर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने नेहरू स्टेडियम तथा शिक्षा विभाग के खेल मैदान का समतलीकरण कराने के जिला खेल अधिकारी श्री जमील अहमद को निर्देश दिए। यहां जिम के निरीक्षण के दौरान खेल संचालक ने खिलाड़ियों के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। खेल संचालक ने यूनियन क्लब हरदा के स्वीकृत एवं निर्माणाधीन टेनिस कोर्ट (डेको टर्फ) का अवलोकन किया और निर्माण एजेंसी के अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टिमरनी विकासखंड में मल्टी परपस हाल के लिए प्राप्त भूमि की बाउंड्री वाल का कार्य शीघ्रता से कराया जाए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुमार सिंह भी मौजूद थे। हरदा जिला बनने के बाद यह पहला अवसर था जब खेल संचालक के रूप में डॉ.थाउसेन यहां पहुंचे।
बैडमिंटन हॉल में मेट लगाएं
बैतूल पहुंचकर खेल संचालक डॉ. एस.एल. थाउसेन ने यहां बनने वाले इंडोर हाॅल स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने मेजर ध्यानचंद हाॅकी स्टेडियम के पास रिक्त भूमि को ही इंडोर हाॅल के लिए उपयुक्त बताते हुए तदनुसार कार्यवाही करने तथा पुलिस लाइन कैंपस में निर्मित बैडमिंटन हॉल में मेट लगाने के निर्देश डीएसओ सुश्री मनु धुर्वे को दिए। उन्होंने कहा कि तार फेंसिंग पर ऑयल पेंटिंग भी कराएं। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डी.आर. तेनीवार भी मौजूद थे।