Press Release

वर्ल्ड कप में अकादमी की शूटर मनीषा कीर और नीरू ढ़ांडा भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी



View

नेशनल शूटिंग ट्रायल में भागीदारी कर लौटे खिलाड़ियों ने खेल मंत्री से की भेंट



मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की प्रतिभावान खिलाड़ी बेटियाँ मनीषा कीर और नीरू ढ़ांडा आगामी आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी। दिल्ली में हाल ही में सम्पन्न नेशनल शूटिंग ट्रायल में दोनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और चयनित टॉप-5 शॉटगन खिलाड़ियों में जगह बनाई। मनीषा कीर 109.62 राष्ट्रीय रैंकिंग के साथ तीसरे और नीरू ढ़ांडा 106.08 स्कोर के साथ पाँचवें स्थान पर रही। उल्लेखनीय है कि फरवरी, 2021 में कायरो, मार्च में भारत और अप्रैल 2021 में कोरिया में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप का आयोजन होना है।

दिल्ली में आयोजित प्रथम और द्वितीय ट्रायल के बाद एनआरएआई द्वारा जारी राष्ट्रीय रैंकिंग में शूटिंग अकादमी के खिलाड़ी आकाश कुशवाह ने ट्रैप इवेन्ट जूनियर में दूसरा तथा अर्जुन ठाकुर ने स्कीट इवेन्ट और प्रीति रजक ने ट्रैप इवेन्ट में चौथा स्थान प्राप्त किया।

अकादमी के स्टार रायफल खिलाड़ी एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर .22 थ्री पोजिशन इवेन्ट में 11.76 एव्हरेज़ स्कोर के साथ देश में पहले स्थान पर हैं।

परचम फहरा रही है बेटियाँ

दिल्ली में हाल ही में संपन्न नेशनल शूटिंग ट्रायल में भागीदारी कर भोपाल लौटे खिलाड़ियों ने टी.टी. नगर स्टेडियम में खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया से भेंट की और उन्हें अपनी उपलब्धि से अवगत कराया। खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने दिल्ली में आयोजित ट्रायल में अकादमी के खिलाड़ियों द्वारा किए गए शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए शाबाशी दी। उन्होंने मनीषा कीर और नीरू ढ़ांडा के वर्ल्ड कप में चयन होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हमारी बेटियाँ अपने शानदार प्रदर्शन से प्रदेश का परचम फहरा रही हैं, जिन पर हमें गर्व है। संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन ने विभागीय उपलब्धियों की जानकारी से खेल मंत्री को अवगत कराया।

इस अवसर पर संयुक्त संचालक खेल डॉ. विनोद प्रधान एवं श्री बी.एस. यादव सहित अन्य अधिकारी, सहायक प्रशिक्षक शॉटगन श्री इन्द्रजीत सिकदर उपस्थित थे।

हमारे खिलाड़ी पदक जीतकर आते है तो मध्य प्रदेश गौरवान्वित होता है-खेल मंत्री



View

राष्ट्रीय कैनो मैराथन चैम्पियनशिप में अकादमी के खिलाड़ियों ने जीते



6 स्वर्ण, 3 रजत और 2 कांस्य



पदक विजेता खिलाड़ियों ने खेल मंत्री से की सौजन्य भेंट





खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि हमारे खिलाड़ी जब पदक जीतकर आते है तो मध्य प्रदेश गौरवान्वित होता है। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित करें और कड़ा परिश्रम कर सफलता हासिल करें। खेल मंत्री आज टी.टी. नगर स्टेडियम में राष्ट्रीय कैनो मैराथन चैम्पियनशिप के पदक विजेता खिलाड़ियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन कर पदक अर्जित करने वाले सभी खिलाड़ियों और खेल प्रशिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन सहित अन्य अधिकारी तथा कयाकिंग-कैनोइंग अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक श्री पीजूष बरोई उपस्थित थे।



इन खिलाड़ियों ने जीते पदक



राजधानी की छोटी झील पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय कैनो मैराथन चैम्पियनशिप में वाटर स्पोट्र्स कयाकिंग कैनोइंग अकादमी के खिलाड़ियों ने 6 स्वर्ण, 3 रजत और 2 कांस्य सहित कुल 11 पदक जीतकर मध्य प्रदेश को गौरवान्वित किया। चैम्पियनशिप में अकादमी के खिलाड़ी कावेरी ढीमर, अक्षित बरोई, शिवानी वर्मा और सोनू वर्मा ने 15 कि.मी. मैराथन में एक-एक स्वर्ण पदक अर्जित किया। जबकि 21 कि.मी. मैराथन में बलवीर जाट और देवेन्द्र सेन ने भी एक-एक स्वर्ण पदक हासिल किया। प्रतियोगिता में आस्था दांगी, सुषमा वर्मा और हिमांशू टंडन ने एक-एक रजत तथा शुभम यादव और अमित वर्मा ने एक-एक कांस्य पदक अर्जित किया।

राष्ट्रीय फेडरेशन कप एथलेटिक चैंपियनशिप के लिए भोपाल जिले का चयन ट्रायल 16 जनवरी को



View

राजधानी भोपाल में 25 से 27 जनवरी, 2021 तक आयोजित 18वीं राष्ट्रीय फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए मध्य प्रदेश की टीम के गठन हेतु भोपाल जिले के खिलाड़ियों के लिए चयन ट्रायल टी टी नगर स्टेडियम में 16 जनवरी,2021 को सुबह 8:00 बजे से आयोजित किया गया है। चयन ट्रायल में भोपाल जिले के 16 से 20 वर्ष तक की उम्र के बालक बालिका खिलाड़ी मूल दस्तावेज (आधार कार्ड, 10 वीं की मार्कशीट) के साथ उपस्थित होकर भाग ले सकते हैं।

बालक एवं बालिका वर्ग में सौ मीटर, 2 सौ मीटर, चार सौ मीटर, आठ सौ मीटर, एक हजार मीटर, 3 हजार, 5 हजार एवं 10 हजार मीटर दौड़, बाधा दौड़ , दस हजार मीटर मीटर पैदल चाल, हाई जंप पोल वाल्ट, लॉन्ग जंप, ट्रिपल जंप, शॉट पुट, डिस्कस थ्रो, हैमर थ्रो और जैवलिन थ्रो इवेंट में चयन ट्रायल किया जाएगा।

कुश्ती अकादमी के खिलाड़ी सौरभ परमार का सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता के लिए चयन राज्य स्तरीय कुश्ती ट्रायल में सौरभ परमार ने जीता स्वर्ण पदक



View

मध्य प्रदेश राज्य मार्शल आर्ट अकादमी के खिलाड़ी सौरव परमार ने इंदौर में आयोजित राज्यस्तरीय कुश्ती ट्रायल में स्वर्ण पदक अर्जित किया। नोएडा में 23- 24 जनवरी, 2021 तक आयोजित 65 वीं पुरुष फ्रीस्टाइल सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता के लिए सौरभ परमार का चयन हो गया है।



एक दिवसीय राज्य स्तरीय फ्रीस्टाइल कुश्ती ट्रायल में 57 किलोग्राम भारवर्ग के रोमांचक फाइनल मुकाबले में सौरभ ने

रतलाम के खिलाड़ी प्रियांशु शर्मा को बाय फॉल कर स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले हुए सेमी फाइनल मुकाबले में सौरभ ने इंदौर के खिलाड़ी ललित कौशल को 6-5 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

मध्य प्रदेश एमेच्योर कुश्ती संघ द्वारा इंदौर में 13 जनवरी, 2021 को राज्य स्तरीय कुश्ती ट्रायल का आयोजन चंद्रपाल उस्ताद व्यायाम शाला इंदौर में किया गया। इसमें सौरभ परमार ने अकादमी के प्रशिक्षक विनय प्रजापति के मार्गदर्शन में भाग लिया।

खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर क्रिस्प और खेल विभाग के मध्य हुआ अनुबंध



View

क्रिस्प और खेल विभाग के अधिकारियों ने एमओयू पर किए हस्ताक्षर



खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा खेल विभाग के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उनकी पहल पर खिलाड़ियों और खेल विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों के क्षमता विकास के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग की एक स्वायत्त संस्था क्रिस्प (सेंटर फ़ॉर रिसर्च एण्ड इंडस्ट्रियल स्टॉफ परफारमेंस) एवं खेल विभाग के मध्य आज एक एमओयू (अनुबंध) हुआ। एमओयू पर संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन तथा क्रिस्प के सीईओ (मुख्य कार्यपालन अधिकारी) श्री मुकेश शर्मा ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किए। इस मौके पर क्रिस्प की ओर से मुख्य विपणन अधिकारी श्री राजेश माहेश्वरी तथा खेल विभाग की ओर से संयुक्त संचालक डॉ. विनोद प्रधान, श्री बी.एस. यादव और भी उपस्थित थे।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन ने एमओयू के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि क्रिस्प द्वारा आईटी सॉल्यूशन एंड सॉफ्टवेयर डेव्हलपमेंट, व्यवसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण, व्यक्तित्व विकास, इंग्लिश एवं इंग्लिश कम्यूनिकेशन, नेटवर्किंग सहित विभिन्न सेवाएं खेल विभाग को प्रदान की जाएगी जो खिलाड़ियों, अधिकारियों, कर्मचारियों की क्षमता विकास के लिए विकसित की जाएंगी।

सीनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी



View

अकादमी के खिलाड़ियों ने म.प्र. को दिलाए एक एक स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक

----

खेल मंत्री ने पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी



आर्मी पोलो रायडिंग सेंटर दिल्ली में खेली जा रही सीनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में म.प्र. राज्य घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। प्रतियोगिता में खेले गए एलीमेन्ट्री ड्रेसाज की व्यक्तिगत एवं टीम स्पर्धा में अकादमी के खिलाड़ियों ने एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक मध्य प्रदेश को दिलाया। इन्हें मिलाकर खिलाड़ियों ने अब तक दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य सहित कुल 5 पदक अर्जित किए हैं।

खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए सभी पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी है। उन्होंने खिलाड़ियों को प्रतियोगिता के अगले इवेंट्स में भी इसी तरह उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

प्रतियोगिता के अंतर्गत आज खेली गई एलीमेन्ट्री ड्रेसाज की व्यक्तिगत स्पर्धा में अकादमी की खिलाड़ी सुदीप्ति हजेला ने मध्य प्रदेश को एक स्वर्ण और एक रजत पदक दिलाया। जबकि टीम स्पर्धा में अकादमी के खिलाड़ी फराज खान, परिधि जोशी और सुदीप्ति हजेला ने कांस्य पदक मध्य प्रदेश को दिलाया।

घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ ने बताया कि प्रतियोगिता में अकादमी के तीन बालक और तीन बालिका सहित छह खिलाड़ी भागीदारी कर रहे हैं।

आठवीं राष्ट्रीय कैनो स्लालॉम चैम्पियनशिप में म प्र कयाकिंग कैनोइंग अकादमी के खिलाड़ियों की स्वर्णिम सफलता



View



वाटर स्पोर्ट्स अकादमी के खिलाड़ियों ने जीते तीन स्वर्ण और दो रजत पदक

----

खेल मंत्री ने खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं दी



खरगोन जिले के महेश्वर स्थित सहस्त्रधारा पर 5 से 7 जनवरी, 2021 तक आयोजित आठवीं राष्ट्रीय कैनो स्लालॉम चैंपियनशिप में मध्य प्रदेश वाटर स्पोर्ट्स कयाकिंग कैनोइंग अकादमी के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन स्वर्ण और दो रजत सहित कुल 5 पदक अर्जित किए हैं। एशियन चैंपियनशिप एवं ओलंपिक क्वालिफाय के सिलेक्शन ट्रायल हेतु प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

प्रतियोगिता के पहले दिन मध्य प्रदेश वाटर स्पोर्ट्स कयाकिंग कैनोइंग अकादमी के खिलाड़ी राजा केवट ने स्वर्ण पदक अर्जित किया। राजा केवट ने यह पदक पुरुष वर्ग की केनो-1 स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीता। उन्होंने 84.84 सेकंड का समय लेकर रेस पूरी कर प्रथम स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता के दूसरे दिन आज के-1 मेन इवेंट में अकादमी के खिलाड़ी धीरज कीर ने 81.81 सेकंड का समय लेकर रेस जीती और स्वर्ण पदक प्राप्त किया। जबकि सी-1 वूमेन इवेंट में अकादमी की खिलाड़ी जहान्वी श्रीवास्तव ने 123.82 सेकंड का समय लेकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। जहान्वी श्रीवास्तव ने प्रतियोगिता की के-1 वूमेन स्पर्धा में 103.97 सेकंड का समय लेकर एक रजत पदक अर्जित किया। अकादमी के खिलाड़ी अमित विश्वकर्मा ने बालक वर्ग की के-1 स्पर्धा 94.66 सेकंड का समय लेकर पूरी की और एक रजत पदक प्राप्त किया।

चैंपियनशिप में देश के 70 खिलाड़ी भागीदारी कर रहे हैं जिनमें अकादमी के 14 खिलाड़ी शामिल हैं।

अकादमी के खिलाड़ियों द्वारा किए गए शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी है। उन्होंने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि तीन दिवसीय इस राष्ट्रीय कैनो स्लालॉम प्रतियोगिता में हमारे खिलाड़ी और भी अधिक पदक जीतकर मध्य प्रदेश को गौरवान्वित करेंगे।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन ने बताया कि खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया जी की पहल पर महेश्वर में 11 मार्च, 2016 को देश के पहले प्राकृतिक स्लालॉम कोर्स का शुभारंभ हुआ। जिसका प्रदेश के खिलाडियों को लाभ मिल रहा है। वाटर स्पोर्ट्स कयाकिंग कैनोइंग अकादमी के प्रशिक्षक श्री देवेंद्र गुप्ता, श्री अंकुर शर्मा और श्री प्रिंस परमार के मार्गदर्शन में खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

सीनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों ने म.प्र. को दिलाया एक स्वर्ण और एक रजत पदक



View

आर्मी पोलो रायडिंग सेंटर दिल्ली में 3 से 10 जनवरी, 2021 तक आयोजित सीनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता के पहले दिन म.प्र. राज्य घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक स्वर्ण और एक रजत पदक मध्य प्रदेश को दिलाया।

प्रतियोगिता के ड़्रेसाज प्रिलिमिनरी की व्यक्तिगत स्पर्धा में अकादमी के खिलाड़ी मृत्युन्जय राठौड़ ने मध्य प्रदेश को स्वर्ण पदक दिलाया। जबकि टीम स्पर्धा में अकादमी के खिलाड़ी मृत्युन्जय राठौड़, सुदीप्ति हजेला और जावेद खान ने एक रजत पदक अर्जित किया।

घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ ने बताया कि प्रतियोगिता में अकादमी के तीन बालक और तीन बालिका सहित छह खिलाड़ी भागीदारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार को एलीमेन्ट्री ड़्रेसाज और मीडियम ड़्रेसाज इवेन्ट में मुकाबले खेले जाएंगे।

वाटर स्पोर्ट्स कयाकिंग-केनोइंग अकादमी के छह खिलाड़ी इंडिया कैम्प के लिए चयनित



View

कयाकिंग के तीन और केनोइंग के तीन खिलाड़ियों ने किया ओलम्पिक क्वालिफाय एवं एशियन चैम्पियनशिप के सिलेक्शन ट्रायल में क्वालीफाय

---

खेल मंत्री ने चयनित खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं दी



राजधानी भोपाल स्थित छोटी झील में गत दिवस भारतीय कयाकिंग-केनोइंग महासंघ द्वारा ओलम्पिक क्वालिफाय एवं एशियन चैम्पियनशिप के लिए आयोजित सिलेक्शन ट्रायल में वाटर स्पोर्ट्स अकादमी के छह कयाकिंग-केनोइंग खिलाड़ियों ने क्वालीफाय किया। इनमें तीन बालक और तीन बालिका खिलाड़ी शामिल हैं।

चयनित खिलाड़ी ओलम्पिक क्वालिफाय एवं एशियन चैम्पियनशिप की तैयारी के लिए होने वाले इंडिया कैम्प में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। सिलेक्शन ट्रायल में देश भर के 83 खिलाड़ियों ने भाग लिया।

गौरतलब है कि ओलम्पिक क्वालिफाय एवं एशियन चैम्पियनशिप का फायनल क्वालीफाय राउण्ड 14 से 17 मार्च, 2021 तक थाईलैण्ड के पटाया में खेला जायेगा।



यह खिलाड़ी हुए चयनित

इंडिया कैम्प के लिए चयनित होने वाले खिलाड़ियों में कयाकिंग खिलाड़ी बलबीर जाट, सी. देवव्रता सिंह और सुषमा वर्मा तथा केनोइंग खिलाड़ी कावेरी ढ़ीमर, नमिता चंदेल और देवेन्द्र सेन शामिल हैं। सिलेक्शन ट्रायल में खिलाड़ियों ने प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करते हुए इंडिया कैम्प के लिए क्वालीफाय किया। अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन पीजूष बारोई ने बताया कि अकादमी की केनोइंग खिलाड़ी कावेरी ढीमर ने सिलेक्शन ट्रायल में देश भर के खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान प्राप्त किया।



प्रदेश का परचम फहरा रहे हमारे खिलाड़ी

खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने सिलेक्शन ट्रायल में क्वालीफाय करने वाले खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि हमारे खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर मध्य प्रदेश का परचम फहरा रहे हैं। उन्होंने इंडिया कैम्प के लिए चयनित सभी खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रतिभा प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करते हुए शुभकामनाएं दी।



शानदार प्रतिभा का प्रदर्शन

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन ने इंडिया कैम्प के लिए अकादमी के चयनित खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि सिलेक्शन ट्रायल में अकादमी की प्रतिभावान खिलाड़ी कावेरी ढ़ीमर ने शानदार प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए स्वयं को न केवल श्रेष्ठ खिलाड़ी साबित किया बल्कि देश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर प्रदेश का मान बढ़ाया। इंडिया कैम्प के लिए प्रदेश के सर्वाधिक खिलाड़ी का चयन होना मध्य प्रदेश के लिए गौरव की बात है।

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता-2020 अकादमी के खिलाड़ी प्रणय खरे ने मध्य प्रदेश को दिलाया रजत पदक



View

भोलू परमार को बेस्ट रायडर का अवार्ड



प्रदेश के घुड़सवारों ने प्रदेश को दिलाए 14 पदक



पदक विजेता खिलाड़ियों को खेल मंत्री की बधाई



दिल्ली के आर्मी पोलो ग्राउण्ड पर 20 दिसम्बर, 2020 से खेली जा रही जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता के अंतिम दिन आज अकादमी के खिलाड़ी प्रणय खरे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए क्राॅस कंट्री इवेन्ट में मध्य प्रदेश को रजत पदक दिलाया। प्रतियोगिता के ग्रुप-1 केटेगरी में अकादमी के खिलाड़ी भोलू परमार ने जूनियर नेशनल चैम्पियन का खिताब अर्जित किया। उन्हें बेस्ट रायडर की ट्राॅफी प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों ने 4 स्वर्ण, 6 रजत और 4 कांस्य सहित कुल 14 पदक मध्य प्रदेश को दिलाए हैं। प्रतियोगिता में 3 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य पदक जीतकर अपनी केटेगरी में भोलू परमार नेशनल चैम्पियन बनें। उन्होंने प्रतियोगिता में अपने अश्व राॅकफिलर पर शानदार प्रदर्शन करते हुए बेस्ट रायडर का अवार्ड अपने नाम किया।



खिलाड़ियों पर गर्व

खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों द्वारा किए गए शानदार प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी है। उन्होंने कोरोना काल के बाद दिल्ली में आयोजित जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों द्वारा अर्जित इस सफलता को बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि हमें अपने खिलाड़ियों पर गर्व हैं।



प्रतियोगिता के अंतिम दिन आज खेली गयी दो किलोमीटर क्राॅस कंट्री व्यक्तिगत स्पर्धा में अकादमी के प्रतिभावान घुड़सवार प्रणय खरे ने अपने अश्व हार्लिकेन पर प्रदर्शन करते हुए मध्य प्रदेश को रजत पदक दिलाया। इसे मिलाकर प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों ने कुल 14 पदक मध्य प्रदेश को दिलाए हैं जिसमें चार स्वर्ण, छह रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं।



प्रदेश का मान बढ़ा रहे अकादमी के खिलाड़ी

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन ने जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों द्वारा किए गए प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के माध्यम से खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण और खेल सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। इसी का परिणाम है कि अकादमी के खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे है और लगातार पदक जीतकर प्रदेश का मान बढ़ा रहे हैं।

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के 9 बालक और 5 बालिकाओं सहित 14 खिलाड़ियों ने अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ के मार्गदर्शन में भागीदारी कर पदक अर्जित किए।

वह मौका आएगा जब मध्यप्रदेश के खिलाड़ी ओलंपिक में गोल्ड मैडल लाएंगे, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिखर खेल अलंकरण समारोह में पुरस्कार वितरित किए



View

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में खेलों का निरंतर विकास हो रहा है तथा वह मौका आएगा जब हमारे खिलाड़ी ओलंपिक खेलों में गोल्ड मैडल प्राप्त करेंगे। मध्यप्रदेश में खिलाड़ियों को बेहतर खेल प्रशिक्षण एवं खेल सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। साथ ही खिलाड़ियों की आवश्यकताओं का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। हमारा लक्ष्य है देश को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी तैयार कर देना।



मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मिंटो हॉल में मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय शिखर खेल अलंकरण समारोह 2019 के खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान कर रहे थे। कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, खनिज साधन मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल, पद्मश्री, अर्जुन एवं द्रोणाचार्य अवार्डी निशानेबाज श्री जसपाल राणा, मध्य प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री दिग्विजय सिंह, प्रमुख सचिव खेल श्री पंकज राग, संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन आदि उपस्थित थे।



ओलंपिक में महिला हॉकी में प्रदेश की छह खिलाड़ी



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि पिछले ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी की टीम में मध्यप्रदेश की 06 खिलाड़ी शामिल हुई थीं। इस वर्ष प्रदेश के 02 खिलाड़ियों द्वारा भारत के लिए ओलंपिक कोटा लाना गर्व का विषय है। जब प्रदेश के खिलाड़ियों के गले में मैडल टंगते हैं तो मामा का सिर गर्व से ऊँचा हो जाता है।

खेल के क्षेत्र में मध्यप्रदेश अग्रणी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में खेलों का निरंतर विकास हो रहा है। खेलों के क्षेत्र में मध्य प्रदेश आज भारत के अग्रणी राज्यों में शामिल है। वर्ष 2006 में जहां हमारा खेल बजट 05 करोड़ रूपए था वहीं आज 150 करोड़ रूपए से अधिक है। आगे भी खेलों के विकास के लिए पैसों की कमी नहीं आने देंगे।



खेल विभाग बधाई का पात्र

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के खिलाड़ी खेलों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। एशियन गेम्स 2018 में मध्यप्रदेश की मुस्कान किरार ने तीरंदाजी तथा हर्षिता तोमर ने सेलिंग सहित अन्य खिलाड़ियों ने देश को पदक दिलाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों के विकास के लिए विभागीय मंत्री सहित खेल विभाग का पूरा अमला बधाई का पात्र है।



मुख्यमंत्री के साथ कहा ‘‘हम छूलेंगे आसमाँ’’

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप में अनंत शक्तियां हैं, आप अमृत की संतान हैं। हिम्मत और हौसले के साथ खेलें। आपको सभी सुविधाएं हम दिलवाएंगे। कार्यक्रम में उपस्थित सभी खिलाड़ियों ने पूरे जोश से मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ स्वर मिलाते हुए कहा ‘‘हम छूलेंगे आसमाँ।’’



मध्यप्रदेश दो ओलंपिक कोटा लाया है देश के लिए

खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि यह मध्यप्रदेश के लिए गौरव की बात है कि हमारे खिलाड़ी देश के लिए दो ‘‘ओलंपिक कोटा’’ लेकर आए हैं। मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के खिलाड़ीे ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और चिंकी यादव अगले ओलंपिक के लिए भारत के लिए दो ओलंपिक कोटा लाए हैं। यह मध्य प्रदेश के लिए गर्व का विषय है।



मुख्यमंत्री श्री चौहान खेलों के प्रति अत्यंत संवदेनशील

खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान खेलों के प्रति अत्यंत संवेदनशील हैं। गत सरकार में न केवल वर्ष 2019 का खेल अंलकरण समारोह नहीं हुआ अपितु खेल गतिविधियां पूरी तरह से बंद हो गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आते ही खेल गतिविधियां प्रारंभ कीं तथा आज वर्ष 2019 का खेल अलंकरण समारोह आयोजित हो रहा है। कोविड संकट के बावजूद प्रदेश में पूरी सुरक्षा व सावधानियों के साथ अगस्त से खेल प्रशिक्षण हो रहा है। खेल मंत्री ने खेलों के क्षेत्र में मिल रही अभूतपूर्व उपलब्धियों पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि खेलों में जिस प्रदेश की दूर-दूर तक चर्चा नहीं होती थी आज आपके सहयोग से मध्य प्रदेश का नाम पाँच अग्रणी राज्यों में शामिल है।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन ने स्वागत उद्बोधन में बताया कि इस साल वर्ष 2019 के 14 खिलाड़ियों को एकलव्य, 10 को विक्रम अवार्ड, तीन खेल प्रशिक्षकों को विश्वामित्र एवं एक खेल हस्ती को लाईफ टाईम एचिव्हमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने विभागीय उपलब्धियों से भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया।



कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगीत वन्देमातरम के गायन, म.प्र. गान तथा मुख्यमंत्री श्री चैहान द्वारा कन्या पूजन के साथ हुआ। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्ष 2019 के खेल अलंकरण समारोह पर केन्द्रित स्मारिका का विमोचन किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।



यह खेल हस्तियां हुई सम्मानित

वर्ष 2019 के लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भोपाल के ओलंपियन हॉकी खिलाडी श्री इनाम-उर-रेहमान को नवाजा जा गया। उन्होंने यह अवार्ड वर्चुवल ग्रहण किया।

एकलव्य पुरस्कार-2019 के व्यक्तिगत खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेलों में खेले जाने वाले खेल) में भिण्ड के श्री अजातशत्रु शर्मा केनोइंग-कयाकिंग, देवास के श्री आदित्य दुबे सॉफ्ट टेनिस, खरगौन के श्री ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर शूटिंग, भोपाल की कु. गार्गी सिंह परिहार कराते, जबलपुर की कु. अंशिता पाण्डे वूशु, इंदौर के श्री परम पदम् बिरथरे तैराकी, भोपाल के श्री शंकर पाण्डेय फैंसिंग, उज्जैन के श्री अक्षत जोशी घुड़सवारी, इंदौर की सुश्री अनुषा कुटुम्बले टेबल-टेनिस, धार के श्री प्रियांशु राजावत बेडमिंटन और राजगढ़ के श्री गोविन्द बैरागी सेलिंग को एकलव्य पुरस्कार प्रदान किया गया। दलीय खेलों में (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में टीकमगढ़ की कु. शिवांगनी वर्मा सॉफ्टबॉल और ग्वालियर की कु. इशिका चौधरी हॉकी शामिल हैं। परम्परागत खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में नहीं खेले जाने वाले खेल) में इंदौर की कु. नित्यता जैन शतरंज को प्रदान किया गया।

विक्रम पुरस्कार-2019 के व्यक्तिगत खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में भोपाल की कु. राजेश्वरी कुशराम केनोइंग-कयाकिंग, भोपाल के श्री फराज खान घुड़सवारी, इंदौर के श्री अद्वेत पागे तैराकी, जबलपुर की कु. मुस्कान किरार आर्चरी, देवास के श्री जय मीणा सॉफ्ट टेनिस तथा भोपाल की कु. चिंकी यादव शूटिंग को वर्ष 2019 के लिये विक्रम पुरस्कार प्रदान किया गया। दलीय खेलों में (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में इंदौर की कु. पूजा पारखे सॉफ्टबॉल और ग्वालियर की कु. करिश्मा यादव हॉकी शामिल हैं। दिव्यांग वर्ग (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में कु. जानकी बाई जूडो तथा परम्परागत खेलों (ओलम्पिक एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में नहीं खेले जाने वाले खेल) में भोपाल के श्री चंद्रकांत हरडे थ्रो-बॉल को सम्मानित किया गया।

विश्वामित्र पुरस्कार-2019 में व्याक्तिगत खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेलों में खेले जाने वाले खेल) में इंदौर के श्री अभिलाष एम.टी. तैराकी और भोपाल के श्री गिरधारी लाल यादव सैलिंग तथा दलीय खेल में (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में इंदौर के श्री शरद जपे खो-खो को विश्वामित्र पुरस्कार से नवाजा गया।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश सरकार के सर्वोच्च खेल अंलकरण पुरस्कार से सम्मानित होने वाले खिलाड़ियों को एकलव्य अवार्ड के लिए 50 हजार तथा विक्रम, विश्वामित्र और लाइफ टाईम अचीव्हमेंट अवार्ड के लिए एक-एक लाख रूपये की सम्मान निधि प्रदान की जाती है।

राज्य स्तरीय खेल पुरस्कार अलंकरण समारोह 28 दिसम्बर को मुख्यमंत्री श्री चौहान मिंटो हॉल में 28 उत्कृष्ट खेल हस्तियों को करेंगे सम्मानित



View

मुख्यमंत्री मान. श्री शिवराज सिंह चौहान 28 दिसंबर, 2020 को मिंटो हॉल भोपाल में शाम 6.30 बजे प्रदेश के खिलाडियों, खेल प्रशिक्षकों एवं खेल से जुडी हस्तियों को खेलों में किये गए उत्कृष्ट प्रदर्शन और योगदान के लिए वर्ष 2019 के राज्य स्तरीय खेल पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। खेल अलंकरण समारोह के मुख्य अतिथि मान. श्री शिवराज सिंह चौहान राज्य स्तरीय विक्रम, एकलव्य ,विश्वामित्र एवं लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार का वितरण करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता खेल एवं युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया करेंगी। समारोह में पदमश्री, अर्जुन एवं द्रोणाचार्य अवार्डी, ओलिंपियन श्री जसपाल राणा विशेष अतिथि होंगे।

यह खेल हस्तियां होगी सम्मानित

वर्ष 2019 के लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भोपाल के ओलिंपियन हॉकी खिलाडी श्री इनाम-उर-रेहमान को नवाजा जा रहा है। यह पुरस्कार वर्ष 2002 से प्रारंभ किया गया था। लाइफ टाइम एचीव्हमेंट पुरस्कार ऐसी खेल हस्ती को दिया जाता है, जिसने प्रदेश के खेलों के विकास एवं प्रोत्साहन के लिये जीवन पर्यन्त योगदान दिया हो।

एकलव्य पुरस्कार-2019

व्यक्तिगत खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेलों में खेले जाने वाले खेल) में भिण्ड के श्री अजातशत्रु शर्मा केनोइंग-कयाकिंग, देवास के श्री आदित्य दुबे सॉफ्ट टेनिस, खरगौन के श्री ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर शूटिंग, भोपाल की कु. गार्गी सिंह परिहार कराते, जबलपुर की कु. अंशिता पाण्डे वूशु, इंदौर के श्री परम पदम् बिरथरे तैराकी, भोपाल के श्री शंकर पाण्डेय फैंसिंग, उज्जैन के श्री अक्षत जोशी घुड़सवारी, इंदौर की सुश्री अनुषा कुटुम्बले टेबल-टेनिस, धार के श्री प्रियांशु राजावत बेडमिंटन और राजगढ़ के श्री गोविन्द बैरागी सेलिंग को एकलव्य पुरस्कार के लिये चयनित किया गया है। दलीय खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में टीकमगढ़ की कु. शिवांगनी वर्मा सॉफ्टबॉल और ग्वालियर की कु. इशिका चैधरी हॉकी शामिल हैं। परम्परागत खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में नहीं खेले जाने वाले खेल) में इंदौर की कु. नित्यता जैन शतरंज शामिल हैं।

विक्रम पुरस्कार-2019

व्यक्तिगत खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में भोपाल की कु. राजेश्वरी कुशराम केनोइंग-कयाकिंग, भोपाल के श्री फराज खान घुड़सवारी, इंदौर के श्री अद्वेत पागे तैराकी, जबलपुर की कु. मुस्कान किरार आर्चरी, देवास के श्री जय मीणा सॉफ्ट टेनिस तथा भोपाल की कु. चिंकी यादव शूटिंग को वर्ष 2019 के लिये विक्रम पुरस्कार के लिये चुना गया है। दलीय खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में इंदौर की कु. पूजा पारखे सॉफ्टबॉल और ग्वालियर की कु. करिश्मा यादव हॉकी शामिल हैं। दिव्यांग वर्ग (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में कु. जानकी बाई जूडो तथा परम्परागत खेलों (ओलम्पिक एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में नहीं खेले जाने वाले खेल) में भोपाल के श्री चंद्रकांत हरडे थ्रो-बॉल को शामिल किया गया है।

विश्वामित्र पुरस्कार-2019

व्याक्तिगत खेलों (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेलों में खेले जाने वाले खेल) में इंदौर के श्री अभिलाष एम.टी. तैराकी और भोपाल के श्री गिरधारी लाल यादव सैलिंग तथा दलीय खेल (ओलम्पिक, एशियन गेम्स एवं राष्ट्रीय खेल में खेले जाने वाले खेल) में इंदौर के श्री शरद जपे खो-खो को विश्वामित्र पुरस्कार के लिये चुना गया हैं।

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी, अकादमी के घुड़सवारों ने मध्य प्रदेश को दिलाए अब तक तेरह पदक।



View

दिल्ली के आर्मी पोलो ग्राउण्ड पर खेली जा रही जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और पदक जीतकर प्रदेश का गौरवान्वित कर रहे हैं। प्रतियोगिता में आज अकादमी के खिलाड़ियों ने एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक मध्य प्रदेश को दिलाया। इससे पूर्व बुधवार को खिलाड़ियों ने दो रजत और एक कांस्य पदक अर्जित किए। इन्हें मिलाकर प्रतियोगिता में अब तक खिलाड़ियों ने 13 पदक मध्य प्रदेश को दिलाए हैं जिनमें चार स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य पदक शामिल है।

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में आज यूथ क्लॉस ग्रुप-1 में खेले गए यंग रायडर ड्रेसज टीम इवेन्ट में अकादमी की खिलाड़ी सुदीप्ति हजेला और परिधि जोशी ने स्वर्ण पदक अर्जित किया। जबकि यूथ कलॉस ग्रुप-2 यंग रायडर ड्रेसाज टीम इवेन्ट में अकादमी के खिलाड़ी आनंद झाला, प्रणय खरे और आकांक्षा विश्वकर्मा ने कांस्य पदक अर्जित किया। इससे पूर्व बुधवार को खेले गए गु्रप-2 जम्पिंग एक्यूम्यूलेटर इवेन्ट में अकादमी के खिलाड़ी अर्जुन सिंह ने मध्य प्रदेश को रजत पदक दिलाया। जबकि दूसरा रजत पदक जूनियर डेªसाज टीम इवेन्ट में राजू सिंह भदौरिया, आदर्श राठौर, मीरा मलैया और उमर अली ने अर्जित किया। जूनियर ड्रेसाज व्यक्तिगत स्पर्धा में अकादमी के खिलाड़ी राजू सिंह भदौरिया ने एक कांस्य पदक अर्जित किया।

गौरतलब है कि 30 दिसम्बर तक खेली जा रही जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में 14 राज्यों के करीब 250 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के नौ बालक और पांच बालिका सहित 14 खिलाड़ी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ के मार्गदर्शन में भागीदारी कर रहे हैं।

खेल मंत्री ने की वाटर स्पोर्ट्स की आगामी खेल प्रतियोगिताओं की समीक्षा



View

वाटर स्पोर्ट्स की सभी विधाओं में खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिलाने के लिए फॉरेन कोच की सेवाएं ली जाएं तथा आवश्यकता अनुसार खेल उपकरण क्रय किए जाएं। यह निर्देश खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने गत दिवस आयोजित वाटर स्पोर्ट्स की आगामी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं की तैयारी की समीक्षा के लिए आयोजित एक बैठक में दिए।

बैठक में संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन, संयुक्त संचालक श्री बीएस यादव सहित अन्य अधिकारी, वाटर स्पोर्ट्स अकादमी के सेलिंग प्रशिक्षक जीएल यादव, कयाकिंग-कैनोइंग प्रशिक्षक श्री पीयूष बरोई, देवेंद्र गुप्ता एवं सेलिंग के सहायक प्रशिक्षक अनिल शर्मा उपस्थित थे।

बैठक में खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने खेल प्रशिक्षकों से आगामी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की जानकारी प्राप्त की और कहा कि खिलाड़ियों के उच्च स्तरीय प्रशिक्षण और खेल सुविधाओं में कोई कमी बाकी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने वर्ष 2021 में होने वाली वाटर स्पोर्ट्स की सभी विधाओं में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं तथा ओलंपिक हेतु रीजनल क्वालिफिकेशन की तैयारी की सिलसिलेवार समीक्षा की और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। खेल संचालक श्री पवन जैन ने विभागीय प्रगति की जानकारी से खेल मंत्री को अवगत कराया।

बैठक में रोइंग कोच कैप्टन दलबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ओलंपिक क्वालीफिकेशन, एशियन चैंपियनशिप एवं एशियन गेम्स की तैयारी के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साईं) द्वारा भोपाल में 21 दिसंबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक रोइंग खिलाड़ियों का इंडिया कैंप आयोजित किया गया है जिसमें वाटर स्पोर्ट्स रोइंग अकादमी की सात बालिका खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। इन खिलाड़ियों में सोना कीर, विंध्या संकट, खुशप्रीत कौर, रुकमणी दांगी, सविता दांगी, मोनिका भदोरिया और ज्योति कुशवाहा शामिल हैं।

म.प्र. शूटिंग अकादमी में स्थापित होगें अपग्रेडेड साफ्टवेयर और मशीने



View

खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने हाई परफार्मेंस प्रशिक्षकों के साथ किया अकादमी का निरीक्षण।



खेल एवं युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया लगातार प्रदेश के विभिन्न खेल अकादमियों का निरीक्षण कर उनकी व्यवस्थाओं, खेल सुविधाओं और अधोसंरचना के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों और प्रशिक्षकों से चर्चारत हैं। इसी कड़ी में मान. सिंधिया बुधवार को बिशनखेडी स्थित मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में हाई परफार्मेंस प्रशिक्षक श्री मनशेर सिंह, श्री जसपाल राणा और सुश्री सुमा शिरूर के साथ निरीक्षण किया।

खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने अकादमी परिसर स्थित 10 मीटर राइफल/पिस्टल रेंज, 25 मीटर पिस्टल, 50 मीटर राइफल तथा शॉटगन की तीनों रेंज का जायजा लिया। उन्होंने पिस्टल शूटिंग के प्रशिक्षक श्री जसपाल राणा से रेंज की वर्तमान स्थिति और व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की। श्री राणा ने पिस्टल शूटिंग रेंज में लेन मार्किंग, शटर्स तथा इनवेन्टरी की अलग व्यवस्था का सुझाव दिया। राइफल शूटिंग की प्रशिक्षक सुश्री सुमा शिरूर ने फ्लोर लेवलिंग सही तरीके से कराने, सेल्फ लेवल एजेंट केमिकल का इस्तेमाल करने के बाद एन्टी स्किड स्पोर्टस फ्लोर लगाने का सुझाव दिया। शॉटगन राइफल के प्रशिक्षक श्री मनशेर सिंह ने नई अपग्रेडेड मशीनें और साफ्टवेयर को लगाने की बात कही।

इस अवसर पर संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन, संयुक्त संचालक श्री बी.एस. यादव सहित अन्य अधिकारी, प्रशिक्षक और खिलाड़ी उपस्थित थे।

सीनियर नेशनल ई-काता चैम्पियनशिप अकादमी के खिलाड़ी पलाश समाधिया ने मध्य प्रदेश को दिलाया स्वर्ण पदक



View

वर्ल्ड कराते एवं एशियन कराते फेडरेशन द्वारा आयोजित सीनियर नेशनल ई-काता चैम्पियनशिप में मध्य प्रदेश राज्य कराते अकादमी के डे-बोर्डिंग खिलाड़ी पलाश समाधिया ने मध्य प्रदेश को स्वर्ण पदक दिलाया। चैम्पियनशिप के फायनल मुकाबले में पलाश ने यह पदक 25.1 अंकों के साथ अर्जित किया। आन्ध्रप्रदेश के खिलाड़ी एम. रमेश बाबू 23.9 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। कराते एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया द्वारा पलाश समाधिया को दस हजार रूपये कैश अवार्ड से सम्मानित किया गया।

ऑन लाइन हुई चैम्पियनशिप

कोरोना काल में पहली बार सीनियर नेशनल ई-काता चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया। चैम्पियनशिप में देश के विभिन्न राज्यों से 24 खिलाड़ियों ने भागीदारी की। प्रत्येक राज्य से एक-एक खिलाड़ी का चयन हुआ जिसमें पलाश समाधिया ने मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए ऑन लाइन प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

खेल मंत्री ने की पलाश के प्रदर्शन की सराहना

खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने कराते अकादमी के खिलाड़ी पलाश समाधिया द्वारा सीनियर नेशनल ई-काता चैम्पियनशिप में किए गए शानदार प्रदर्शन की सराहना की और उन्हें स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी।

खेल संचालक श्री पवन जैन ने कहा कि कोरोना काल में पहली बार आयोजित सीनियर नेशनल ई-काता चैम्पियनशिप में पलाश समाधिया ने शानदार प्रदर्शन और स्वर्ण पदक जीतकर स्वयं को उत्कृष्ट खिलाड़ी साबित किया है।

उल्लेखनीय है कि शिवपुरी निवासी पलाश समाधिया जुलाई 2013 से मार्शल आर्ट कराते अकादमी में डे-बोर्डिंग खिलाड़ी के रूप में अकादमी के प्रशिक्षक श्री जयदेव शर्मा से कराते खेल का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। वर्ष 2017 के एकलव्य अवार्डी पलाश समाधिया ने अंतर्राष्ट्रीय कराते प्रतियोगिताओं में 04 स्वर्ण, 02 रजत और 01 कांस्य सहित सात पदक देश को दिलाए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अभी तक 22 स्वर्ण, 04 रजत और 03 कांस्य सहित 29 पदक अर्जित किए हैं।

वाईएआई सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप-2020 सेलिंग अकादमी की बेटियों ने प्रदेश को दिलाए तीन स्वर्ण और दो रजत पदक।



View

करोना काल के बाद पहली बार मुंबई में याटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित वाईएआई सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप-2020 में मध्य प्रदेश वाटर स्पोर्ट्स सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी बेटियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मध्य प्रदेश को तीन स्वर्ण और दो रजत पदक दिलाए हैं। पदक विजेता खिलाड़ियों ने आज टीटी नगर स्टेडियम में खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया से सौजन्य भेंट की।

*खिलाड़ी बेटियों पर गर्व*

खेल और युवा कल्याण मंत्री मान.यशोधरा राजे सिंधिया ने सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप में अकादमी की खिलाड़ियों द्वारा अर्जित स्वर्णिम सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद यह पहला अवसर है जब वाटर स्पोर्ट्स सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी बेटियों ने अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और पदक जीतकर मध्य प्रदेश को गौरवान्वित किया। उन्होंने कहा कि संक्रमण काल में हमारी कोशिश रही कि हम अपने खिलाड़ियों का मनोबल बनाए रखें, मानसिक और शारीरिक तौर पर तैयार रहे। विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी प्रशिक्षकों, साइकोलॉजिस्ट आदि से निरंतर चर्चा कर न सिर्फ खिलाड़ियों बल्कि प्रशिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया है। यह प्रक्रिया निरंतर जारी है।

*कभी-कभी पारंपरिक इलाज से ज्यादा फायदा होता है : खेल मंत्री*

म.प्र. वाटर स्पोटर्स अकादमी के खिलाड़ी राममिलन यादव चैंपियनशिप के दौरान चोटिल हो गए थे। खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया को जब यह जानकारी मिली तो उन्होंने स्पोर्टस साइंस सेंटर के प्रभारी डॉ. जीन्स थामस मैथ्यू से इसकी जानकारी ली। जब खेल मंत्री ने देखा कि इलाज से राममिलन को आराम नहीं मिल रहा तो उन्होंने संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री पवन जैन को नई दिल्ली के एक्यूपंचर स्पेशलिस्ट डॉ. सुनील से संपर्क स्थापित कर उनकी सेवाएँ लेने के निर्देश दिए। खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि कभी-कभी पारंपरिक इलाज से जल्दी और ज्यादा फायदा होता है।





*इन खिलाड़ियों ने जीते पदक*



इंडियन नेवल वाटरमैनशिप ट्रेनिंग सेंटर मुंबई में पिछले दिनों याटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप के लेजर रेडियल इवेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए अकादमी की स्टार खिलाड़ी हर्षिता तोमर ने मध्य प्रदेश को स्वर्ण पदक दिलाया।

प्रतियोगिता के 49er Fx इवेंट में अकादमी की खिलाड़ी एकता यादव और रितिका दांगी की जोड़ी ने मध्य प्रदेश के लिए एक स्वर्ण पदक अर्जित किया। जबकि 470 मिक्सड क्लास इवेंट में अकादमी की खिलाड़ी श्रद्धा वर्मा और मुरैना के खिलाड़ी रवीन्द्र शर्मा की जोड़ी ने भी एक स्वर्ण पदक मध्य प्रदेश को दिलाया। इसी तरह प्रतियोगिता के 470 मिक्सड क्लास इवेंट में अकादमी की खिलाड़ी उमा चौहान और अकादमी के पूर्व खिलाड़ी डिंडोरी के सोनू जाटव की जोड़ी ने मध्य प्रदेश को रजत पदक दिलाया। जबकि दूसरा रजत पदक अकादमी की खिलाड़ी शीतल वर्मा और वंशिका परिहार की जोड़ी ने 49er Fx इवेंट में अर्जित किया।

यहां उल्लेखनीय है कि सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप में वाटर स्पोर्ट्स अकादमी की सात खिलाड़ी बालिकाओं ने भागीदारी की और सातों ने ही शानदार प्रदर्शन करते हुए पदक अर्जित किए हैं।

*प्रदेश का मान बढ़ाया*

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने खिलाड़ियों के प्रतिभा प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद पहली सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप में वाटर स्पोर्ट्स अकादमी की बालिका खिलाड़ियों ने तीन स्वर्ण और दो रजत सहित पांच पदक जीतकर प्रदेश का मान बढ़ाया है।

चैम्पियनशिप में खिलाड़ियों ने वाटर स्पोर्ट्स सेलिंग अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक अर्जुन अवॉर्डी श्री जी. एल. यादव एवं सहायक प्रशिक्षक श्री अनिल शर्मा के मार्गदर्शन में हिस्सेदारी कर पदक अर्जित किए।

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों की स्वर्णिम शुरूआत



View



पहले दिन तीन स्वर्ण, दो कांस्य और दूसरे दिन जीते तीन रजत पदक

दिल्ली के आर्मी पोलो रायडिंग सेंटर पर खेली जा रही जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मध्य प्रदेश को आठ पदक दिलाए है। इनमें तीन स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं।

खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी है। उन्होंने खिलाड़ियों को आगामी इवेंट में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करते हुए शुभकामनाएं दी हैं।

इन खिलाड़ियों ने जीते पदक

प्रतियोगिता के पहले दिन गु्रप वन जम्पिंग व्यक्गितगत स्पर्धा में अकादमी के खिलाड़ी भोलू परमार ने एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक मध्य प्रदेश को दिलाया। गु्रप वन जम्पिंग के टीम इवेन्ट में भी अकादमी के घुड़सवारों ने एक स्वर्ण पदक अर्जित किया। टीम में अर्जुन मलैया, भोलू परमार, ज्योति और मो. हमजा आकिल शामिल थे। प्रतियोगिता के अंतर्गत ग्रुप टू डेªसाज टीम स्पर्धा में भी अकादमी के खिलाड़ी अर्जुन सिंह, अविक और मान्या ने एक स्वर्ण पदक मध्य प्रदेश को दिलाया। जबकि व्यक्तिगत स्पर्धा में अर्जुन सिंह ने कांस्य पदक अर्जित किया।

प्रतियोगिता के दूसरे दिन आज खेले गए ग्रुप वन ड्रेसाज की व्यक्तिगत स्पर्धा में भोलू परमार ने मध्य प्रदेश को रजत पदक दिलाया। जबकि टीम स्पर्धा में भोलू परमार और ज्योति ने रजत पदक अर्जित किया। इसी तरह प्रतियोगिता के ग्रुप टू जम्पिंग टीम इवेन्ट में भी अर्जुन सिंह और कृष्णा जोशी ने रजत पदक प्राप्त किया।



मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ ने बताया कि दिल्ली में 30 दिसम्बर तक खेली जा रही जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में अकादमी के 9 बालक और 5 बालिकाओं सहित 14 खिलाड़ी भागीदारी कर रहे हैं।

स्वास्थ्य एवं स्वच्छता में कारगर है सायकल - खेल संचालक श्री जैन



View

फिट इंडिया कैंपेन के अंतर्गत आज राजधानी भोपाल में खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा साइक्लोथान का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में बालक-बालिका खिलाड़ियों, खेल प्रशिक्षकों,अधिकारी, कर्मचारियों, पुलिस एवं होमगार्ड के जवानों सहित आम नागरिकों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी ने आज लाल परेड ग्राउंड पर सुबह 7:30 बजे झंडी दिखलाकर साइक्लोथान का शुभारंभ किया।

लाल परेड से टी टी नगर स्टेडियम तक करीब 15 किलोमीटर की यह सायक्लोथाॅन लाल परेड ग्राउण्ड से प्रारंभ हुई जो काली मंदिर, मोती मस्जिद, रायल मार्केट, हमीदिया हॉस्पिटल, पुराना सचिवालय से लालघाटी चौराहा होकर व्ही.आई.पी. रोड़, कमला पार्क, पोलेटेक्निक चौराहा, बाणगंगा चौराहा, होटल पलाश, रंगमहल चौराहा होती हुई टी.टी. नगर स्टेडियम पर पहुंची जहां इसका समापन हुआ।

शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए फिटनेस जरूरी है। उन्होंने साइक्लोथान आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत खेल विभाग द्वारा आयोजित साइक्लोथान कार्यक्रम की सराहना की। डीजीपी श्री जौहरी ने साइक्लोथान में भागीदारी कर रहे सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने कहा कि करोना काल ने हमें सिखाया है कि कैसे हम अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाकर स्वयं को फिट रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया आज कोरोना और दूषित पर्यावरण की समस्या से जूझ रही है जिसका सायकल के माध्यम से समाधान किया जा सकता है। सायकल चलाने से जहां इम्यूनिटी में बढ़ोतरी होती है वहीं पर्यावरण को स्वच्छ रखने में यह काफी मददगार है।

खेल संचालक श्री जैन ने मुख्य अतिथि पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी को पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका स्वागत किया।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आईसीपी केसरी, आयुक्त नगरीय प्रशासन श्री निकुंज श्रीवास्तव, एडीजी विजय कटारिया, एडीजी डीसी सागर, कमांडेंट श्री तरुण नायक, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री आदित्य सिंह, डीआईजी इरशाद वली सहित अन्य अधिकारी खेल प्रशिक्षक और खिलाड़ी मौजूद थे।



*साइक्लोथान में भागीदारी*



खिलाड़ियों,खेल प्रशिक्षकों और नागरिकों के साथ वरिष्ठ अधिकारियों ने भी साइकिल चलाकर फिट इंडिया कैंपेन में भागीदारी की। इनमे अपर मुख्य सचिव श्री आईसीपी केसरी, आयुक्त नगरीय प्रशासन श्री निकुंज श्रीवास्तव, एडीजी विजय कटारिया, एडीजी डीसी सागर, कमांडेंट श्री तरुण नायक संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

अर्जुन अवॉर्डी एवं ओलंपियन श्री जसपाल राणा, श्री मनशेर सिंह, श्री राजिंदर सिंह, श्री जी एल यादव सहित अन्य खेल प्रशिक्षकों, ग्रीन प्लेनेट बायसिकल राइडर एसोसिएशन और गोल्फ क्लब के सदस्यों, एसएसबी, होमगार्ड और पुलिस के जवानों ने साइकिल चलाकर इस अभियान में हिस्सेदारी की।

इस मौके पर ग्रीन बेल्ट एरिया में वृक्षारोपण भी किया गया। सबसे कम समय में 15 किलोमीटर साइक्लोथान को पूरा करने वाली ट्रायथलॉन अकादमी की खिलाड़ी आध्या सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

खेल संचालक श्री पवन कुमार जैन ने अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया एवं उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किए।

अकादमी के खिलाड़ी फराज खान ने सीनियर इंटरनेशनल वन स्टार क्रॉस कन्ट्री घुड़सवारी प्रतियोगिता में देश को दिलाया रजत पदक



View

जयपुर (राजस्थान) में 15 से 17 दिसम्बर, 2020 तक आयोजित सीनियर अंतर्राष्ट्रीय वन स्टार क्रॉस कन्ट्री घुड़सवारी प्रतियोगिता में इतिहास रचते हुए म.प्र. राज्य घुड़सवारी अकादमी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी फराज खान ने देश को रजत पदक दिलाया। फराज खान ने इस प्रतियोगिता में जकार्ता एशियन गेम्स 2018 के पदक विजेता आर्मी के खिलाड़ी आशीष मलिक और राकेश कुमार को पीछे छोड़ते हुए अपने अश्व हार्लिकेन पर शानदार प्रदर्शन किया और 04:35 सेकण्ड का समय लेकर 2.5 किमी. क्रॉस कन्ट्री घुड़सवारी प्रतियोगिता में रजत पदक अर्जित किया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आर्मी के समीर चौधरी रहे। उन्होंने 04:30 सेकण्ड का समय लेकर स्वर्ण पदक अर्जित किया।

गौरतलब है कि इस प्रतियोगिता में अंतरराष्ट्रीय 40 घुड़सवारों ने भागीदारी की। फराज खान ने इस प्रदर्शन से टू स्टार प्रतियोगिता के लिए पात्रता अर्जित कर ली है। टू स्टार प्रतियोगिता मेरठ उत्तर प्रदेश में 13 से 15 जनवरी, 2021 तक आयोजित की जाएगी।

खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने फराज खान के शानदार प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये फराज खान तथा मध्य प्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक केप्टन भागीरथ को बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर भोपाल में वर्ष 2007-08 में म.प्र. राज्य घुड़सवारी की स्थापना हुई थी। घुड़सवारी अकादमी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अधोसंरचना और खेल सुविधाएं उपलब्ध हैं जहां खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। घुड़सवारी अकादमी में शो -जम्पिंग एरीना, ड्रेसाज एरीना, पोलो ग्राउण्ड, क्रॉस कन्ट्री ट्रेक तथा इन्डोर एरीना निर्मित है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अधोसंरचना तथा उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के चलते अकादमी के खिलाड़ियों ने अब तक राष्ट्रीय स्तर पर 49 स्वर्ण, 53 रजत और 32 कांस्य सहित कुल 134 पदक तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 12 स्वर्ण, 04 रजत और 07 कांस्य पदक सहित कुल 21 पदक अर्जित कर प्रदेश को गौरवान्वित किया है।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने फराज खान की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देते हुए कहा है कि घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ियों ने विगत माह में घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में लगातार पदक जीतकर मध्य प्रदेश का नाम रोशन किया है। हमारे सभी खिलाड़ी और कोच बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ माह में हमारे खिलाड़ियों ने सभी खेलों में श्रेष्ठता हासिल की है।

फिट इंडिया’ प्रोग्राम के तहत साइक्लोथोन का आयोजन 20 दिसम्बर को



View

पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी करेगें साइक्लोथोन का शुभारंभ

---

एक हजार से ज्यादा सायक्लिस्ट करेंगे भागीदारी



भोपाल, 17 दिसम्बर, 2020

‘फिट इंडिया’ कार्यक्रम के अंतर्गत 20 दिसम्बर, 2020 को करीब 15 किलोमीटर लम्बी साइक्लोथोन का आयोजन खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है। साइक्लोथोन का शुभारंभ लाल परेड ग्राउण्ड से 20 दिसम्बर को प्रातः 7.30 बजे पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी द्वारा किया जाएगा।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने बताया कि साइक्लोथोन में खिलाड़ी, पुलिस के जवान, शासकीय अधिकारियों के साथ ही आमजनों की भागीदारी रहेगी। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए इस साइक्लोथोन का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंतर्गत करीब 15 किलोमीटर की इस साइक्लोथोन में लगभग 1 हजार से अधिक साायक्लिस्ट के भाग लेने की संभावना है।

खेल संचालक श्री पवन कुमार जैन ने बताया कि सायकल चलाना सेहत के लिए तो लाभदायक है ही पर्यावरण को भी प्रदूषण से मुक्त करने में यह सहायक है। नियमित सायक्लिंग से इम्यूनिटी में भी बढ़ोत्री होती है। प्रदेश के सभी जिलों में साइक्लोथोन का आयोजन किया जा रहा है। खेल संचालक ने यह भी बताया कि साइक्लोथोन में कोई भी नागरिक अपनी सायकल और मास्क के साथ शामिल होकर भागीदारी कर सकता है। यह पूरी तरह निःशुल्क है।

रूट चार्ट

साइक्लोथोन लाल परेड ग्राउण्ड से प्रारंभ होकर काली मंदिर (तलैया थाना), मोती मस्जिद, रायल मार्केट, हमीदिया हॉस्पिटल होती हुई पुराना सचिवालय होकर लालघाटी चैराहा पहुंचेगी और यहाँ से व्ही.आई.पी. रोड़ होकर कमला पार्क, पोलेटेक्निक चैराहा, बाणगंगा चैराहा, होटल पलाश, रंगमहल चैराहा होती हुई टी.टी. नगर स्टेडियम पर समाप्त होगी।

----------

टी.टी. नगर स्टेडियम के टेबल टेनिस हाॅल का हुआ शुभारंभ



View

टी.टी. नगर स्टेडियम स्थित मल्टीपर्पज हॉल में टेबल टेनिस के नवनिर्मित कक्ष का लोकार्पण जस्टिस श्री एस.के. पॉलो के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस अवसर पर एडीजी होमगार्ड एवं आपदा प्रबंधन श्री डी.सी. सागर एवं आई.जी. प्रशासन श्री विवेक शर्मा भी मुख्य रूप से उपस्थित थे। नवनिर्मित टेबल टेनिस हॉल में तीन टेबलों पर लगभग 40 से अधिक खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। खिलाड़ियो की बहुप्रतिक्षित मांग को देखते हुए इस हॉल का पुर्ननिर्माण किया गया हैं जिससे टेबल टेनिस खिलाड़ियों में हर्ष है।



लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जस्टिस श्री पॉलो ने कहा कि खेल जीवन का महत्वपूर्ण अंग है ‘‘स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है।’’ खेल के माध्यम से ही हम शरीर को स्वस्थ्य रख सकते है। मैं स्वयं क्रिकेट, बैडमिंटन एवं टेनिस खेलकर अपने आप को स्वस्थ रखता हूं। मैं मूलतः क्रिकेट का खिलाड़ी हूं, लेकिन वर्तमान में प्रतिदिन बैडमिंटन खेलता हूं। कभी-कभी टेबल टेनिस भी खेलता हूं। खेल और युवा कल्याण विभाग ने टेबल टेनिस की अधोसंरचना स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध करायी है वह स्तरीय है। निश्चित ही इस सेंटर से भविष्य के चैम्पियन प्रदेश को मिलेंगे, खिलाड़ियों को बधाई।



संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने बताया कि टेबल टेनिस खिलाड़ियों की लम्बे समय से मांग थी कि टेबल टेनिस की सुविधा स्टेडियम में प्रारंभ हो। इस मांग को दृष्टिगत रखते हुए आधुनिक सुविधा युक्त टेबल टेनिस हॉल को बनाया गया है। इस हॉल के निर्मित होने के साथ ही कम से कम 40 खिलाड़ी प्रतिदिन अभ्यास कर सकेंगे। हम भविष्य के चैम्पियन बनाने के लिए हर सुविधा इस सेंटर पर उपलब्ध करायेंगे, हम खेल संघ का भी सहयोग लेंगे। इस सेंटर को शहर का सबसे अच्छा टेªनिंग सेंटर बनाने का प्रयास करेंगे। खिलाड़ियों को बधाई।



इस अवसर पर संयुक्त संचालक खेल श्री बी.एस. यादव, टेबल टेनिस संघ के राष्ट्रीय खिलाड़ी रिजवान अहमद के साथ-साथ विभाग के अधिकारी, कर्मचारी तथा भारी संख्या में खिलाड़ी भी मौजूद थे। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम आयोजित किया गया।

मान. मंत्री खेल और युवा कल्याण ने खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर तथा राज्य बॉक्सिंग अकादमी की समीक्षा की



View

खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने मंगलवार सांय 4.30 बजे तात्या टोपे स्टेडियम के ध्यानचंद हॉल में खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर तथा राज्य बॉक्सिंग अकादमी की समीक्षा की। उन्होंने सबसे पहले खेलो इंडिया स्कीम के तहत मध्य प्रदेश के खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने शूटिंग, रोइंग तथा हॉकी अकादमी को खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर के रूप में चिन्हित किया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि केवल छह राज्यों में खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर बनाए है। मध्य प्रदेश को सबसे ज्यादा तीन खेलों में एक्सिलेंस सेंटर के रूप में चिन्हित किया है। इन सेंटरो के माध्यम से भविष्य के चैम्पियन खिलाड़ी तैयार होना है। एक्सिलेंस सेंटर हेतु केन्द्र सरकार ने 19 करोड़ चार साल के लिए वायबल गेप फंडिंग के तहत स्वीकृत किए है।

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने वायबल गेप फंडिंग के तहत प्राप्त राशि के संबंध में कार्य योजना की जानकारी दी। स्पोट्र्स साइंस सेंटर के प्रभारी डॉ. जींस थामस मैथ्यू ने इस संबंध में विस्तृत प्रजेंटेशन दिया। मान. मंत्री खेल और युवा कल्याण ने राज्य बॉक्सिंग अकादमी भोपाल की भी समीक्षा की।

अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक श्री रोशनलाल ने मान. मंत्री जी के समक्ष अपना प्रजेंटेशन दिया। जिसमें उन्होंने अकादमी की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बॉक्सिंग खेलो इंडिया में चयनित खिलाड़ियों की जानकारी दी। भविष्य की कार्ययोजना जिसमें विभागीय प्रशिक्षको की कार्यशाला, प्रतिभा चयन तथा विदेशी प्रशिक्षकों से आॅन लाइन प्रशिक्षण शामिल है से मान. मंत्रीजी को अवगत कराया। मान. मंत्रीजी ने मुख्य प्रशिक्षक को बॉक्सिंग के क्षेत्र में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तलाशने तथा तराशने के लिए अधिक प्रयास करने पर जोर दिया।

प्रतिष्ठित फिक्की इंडिया स्पोर्टस अवार्ड-2020 में मध्य प्रदेश को मिला खेलों में सर्वोत्तम राज्य का सम्मान



View

प्रतिष्ठित फिक्की इंडिया स्पोर्टस अवार्ड-2020 में मध्य प्रदेश को मिला खेलों में सर्वोत्तम राज्य का सम्मान (9/12/2020 )

प्रतिष्ठित फिक्की इंडिया स्पोर्टस अवार्ड-2020 में मध्य प्रदेश को मिला खेलों में सर्वोत्तम राज्य का सम्मान भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) द्वारा खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाली खेल हस्तियों को इंडिया स्पोर्टस अवार्ड-2020 प्रदान किए गए। खेलों के क्षेत्र में प्रदेश मे किए जा रहे अभूतपूर्व विकास और खिलाड़ियों को उपलब्ध कराई जा रही अंतर्राष्ट्रीय खेल सुविधाओं के लिए मध्य प्रदेश को ‘‘बेस्ट स्टेट प्रमोटिंग स्पोर्टस अवार्ड’’ से नवाजा गया है। फिक्की द्वारा आयोजित ऑन लाईन वर्चुवल अवार्ड समारोह में यह अवार्ड प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया को प्रदान किया गया। खेल मंत्री ने मध्य प्रदेश को ‘‘बेस्ट स्टेट प्रमोटिंग स्पोर्टस अवार्ड’’ से सम्मानित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मान. श्री शिवराज सिंह चैहान जी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए संकल्पित है। माननीया मंत्री खेल यशोधरा राजे सिंधिया ने यह भी बताया कि 2006-07 में राज्य सरकार द्वारा राज्य खेल अकादमियों की स्थापना की गई। सबसे पहले महिला हॉकी अकादमी की स्थापना ग्वालियर में की गई, महिला हॉकी अकादमी की खिलाड़ियों ने कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धियां प्रदेश को दी है। 36 साल के लम्बे अंतराल के बाद भारत ने 2016 के रियो ओलम्पिक के लिए पात्रता अर्जित की थी। भारत को ओलम्पिक में भाग लेने की पात्रता दिलाने वाली टीम की आधी खिलाड़ी मध्य प्रदेश राज्य महिला हाॅकी अकादमी की खिलाड़ी थी। रियो ओलम्पिक में मध्य प्रदेश की छह महिला खिलाड़ियों ने देश का प्रतिनिधित्व किया। वर्तमान में भी प्रदेश की चार खिलाड़ी भारतीय हाॅकी दल के प्रशिक्षण शिविर में अभ्यासरत है जिनकी टोक्यो ओलम्पिक में भागीदारी करने की प्रबल संभावना है। महिला हाॅकी अकादमी की उपलब्धियों से प्रोत्साहित होकर प्रदेश सरकार ने 19 खेलों में राज्य खेल अकादमी की स्थापना की थी जिसमें प्रदेश के खिलाड़ियों को उच्चस्तरीय अधोसंरचना तथा प्रशिक्षण की व्यवस्था प्रदेश सरकार ने की। प्रदेश सरकार के प्रोत्साहन के कारण खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश को गौरवांवित किया। अकादमी के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर 3299 पदक तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 416 पदक अब तक अर्जित किए है। मध्य प्रदेश के शूटर एश्वर्य प्रताप सिंह तथा चिंकी यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को टोक्यो ओलम्पिक की पात्रता दिलायी। वर्तमान में मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के चार प्रतिभावान खिलाड़ी एश्वर्य प्रताप सिंह, चिंकी यादव, रूबिना फ्रांसिस तथा सुनिधि चैहान टोक्यो ओलम्पिक की तैयारी के लिए भारतीय प्रशिक्षण शिविर में अभ्यासरत है। वाटर स्पोट्र्स, तथा आर्चरी अकादमी के खिलाड़ी भी भारतीय प्रशिक्षण शिविर में अभ्यासरत होकर टोक्यो ओलम्पिक के लिए तैयारी कर रहे है। खेलो में मध्य प्रदेश देश के लिए रोल मॉडल बन गया है-मान. यशोधरा राजे सिंधिया खिलाड़ियों की उपलब्धियों, प्रदेश सरकार के प्रोत्साहन के कारण मध्य प्रदेश पूरे देश में रोल मॉडल बन गया है। छत्तीसगढ़, राजस्थान, गोवा, मेघालय, नागालैण्ड और ओड़िशा जैसे राज्य मध्य प्रदेश राज्य खेल अकादमी मॉडल का अनुसरण करने का प्रयास कर रहे है। वर्तमान में प्रदेश की खेल अधोसंरचना देश की सर्वश्रेष्ठ खेल अधोसंरचना में गिनी जाती है। राज्य शूटिंग अकादमी विश्वस्तरीय अधोसंरचना से सुसज्जित हैं। हॉकी अकादमी में भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सभी सुविधाएं उपलब्ध है। मध्य प्रदेश राज्य खेल अकादमी का वाटर स्पोर्ट्स सेंटर भी देश के सर्वश्रेष्ठ वाटर स्पोर्ट्स सेंटर में गिना जाता है। केन्द्र सरकार ने भी मध्य प्रदेश की खेल अधोसंरचना तथा उपलब्धियों को दी मान्यता केन्द्र सरकार ने भी मध्य प्रदेश की उपलब्धियों को दृष्टिगत रखते हुए भविष्य के चैम्पियन खिलाड़ी तैयार करने के लिए म.प्र. राज्य शूटिंग, रोइंग तथा हॉकी अकादमी को खेलो इंडिया ‘‘स्टेट सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस’’ बनाया हैं। यहा उल्लेखनीय है कि देश के चुनिन्दा छह राज्यों के प्रशिक्षण केन्द्रों को खेलों इंडिया ‘‘स्टेट सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस’’ के लिए चुना था। मध्य प्रदेश को सबसे ज्यादा तीन खेलों में सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस बनाया हैं। पहले भी अवॉर्ड से सम्मानित हुआ प्रदेश खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा खेलों के क्षेत्र में किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के लिए मध्य प्रदेश को पूर्व में भी कई अवॉर्ड मिल चुके हैं। याटिंग एसोसियेशन ऑफ इंडिया द्वारा मध्य प्रदेश में नौकायन खेल को बढ़ावा देने के लिए नेशनल सेलिंग स्कूल भोपाल को वर्ष 2012, 2015 और 2018 में ’एडमिरल कोहली अवार्ड’ से सम्मानित किया जा गया है। वर्ष 2017 में नेशनल सेलिंग स्कूल को ’बेस्ट क्लब ऑफ द ईयर’ के अवॉर्ड से नवाजा गया। सेलिंग खिलाड़ी हर्षिता तोमर को 2015, 2017 और 2018 में ’याट्स पर्सन ऑफ द ईयर’, वर्ष 2017 में राम मिलन यादव और 2018 में गोविंद बैरागी को ’मोस्ट प्रमोसिंग ऑफ द ईयर’ तथा उमा चैहान को ’बेस्ट वूमेन सेलर’ का अवॉर्ड मिल चुका है। इसी तरह वर्ष 2014-15 में महिला हाॅकी अकादमी ग्वालियर को हाॅकी इंडिया द्वारा ’प्रेसीडेंट अवार्ड’ तथा हॉकी ओलम्पियन प्रीति दुबे को ’बेस्ट अपकमिंग प्लेयर’ के अवार्ड से नवाजा गया। वर्ष 2019 में इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन द्वारा पुरूष हॉकी अकादमी के खिलाड़ी विवेक सागर को ’राइजिंग स्टॉर’ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने बताया कि फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा (फिक्की) द्वारा मध्य प्रदेश को ‘‘बेस्ट स्टेट प्रमोटिंग स्पोर्टस अवार्ड’’ से नवाजा गया है। खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया जी की खेलों में विशेष रूचि और उनके द्वारा किए जा रहे सतत प्रयासों के परिणाम स्वरूप मध्यप्रदेश खेलों के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। प्रदेश के खिलाड़ियों में इस राष्ट्रीय अवार्ड से खुशी की लहर है। हमारे खिलाड़ी अवार्ड से प्रोत्साहित होकर पूरी लगन से ओलम्पिक, एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे बड़े आयोजनों के लिए तैयारी कर रहे है। सभी खिलाड़ियों को बधाई। प्रतिष्ठित फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड-2020 के वर्चुअल अवार्ड समारोह में मान. खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, प्रमुख सचिव खेल श्री पंकज राग, संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन, संयुक्त संचालक डॉ. विनोद प्रधान एवं श्री बी.एस. यादव सहित अन्य खेल अधिकारी संचालनालय में उपस्थित थे। इस समारोह को प्रदेश भर के जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारियों, खिलाड़ियों तथा प्रशिक्षकों ने ऑन लाइन देखा तथा इस एतिहासिक क्षण के भागीदारी बनें।

मध्यप्रदेश खेलों में चेंज मेकर बनकर उभरा-खेल मंत्री मान. सिंधिया



View

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री दो दिवसीय ‘‘वर्चुअल फिक्की TURF -2020’’ ग्लोबल स्पोर्ट्स समिट का शुभारंभ केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री श्री किरण रिजीजू ने किया। इस अवसर पर प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया भी उपस्थित थीं। इस सम्मेलन में पहली बार वेबिनार के माध्यम से खेल एवं फिटनेस प्रदर्शनी आयोजित की गई। साथ ही फिक्की द्वारा भारतीय खिलाड़ियों की उपलब्धियों के लिए खेल पुरस्कार भी दिया गया। केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री श्री किरण रिजीजू ने कहा कि भारत की जीडीपी को बदलने में स्पोर्टस इंडस्ट्री एक अहम किरदार निभा सकती है। उन्होंने कहा कि खेल संस्कृति के अभाव ने हमें धीमा कर दिया है। खेल को रोजगार और राजस्व देने के मामले में दुनिया के सबसे बड़े उद्योगों में से एक माना जाता है। श्री रिजीजू ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘‘फिट इंडिया’’ का सपना पूरा करने के लिए हमें खेलों के प्रति व्यक्तिगत मानसिकता भी विकसित करनी होगी। सिर्फ राज्य के योगदान से नहीं लोगों की भागीदारी से भी एक स्पोर्टिंग देश बनाया जा सकता है। नई शिक्षा नीति में भी खेलों को बढ़ावा देने की बात कही गयी है। प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य वर्तमान में खेलों में चेंज मेकर बनकर उभरा है। पहले मध्यप्रदेश का नाम खेल के क्षेत्र में ना के बराबर था, परंतु मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व में खेलों को नई दिशा दी गयी है। आज राज्य में ओलंपिक खिलाड़ी, बेहतर अधोसंरचना, अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ और प्रशिक्षक उपलब्ध हैं। मान. सिंधिया ने कहा कि हमने साबित कर दिया कि राज्य सरकार भी खेलों में चेंज मेकर बन सकती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 19 विभिन्न खेल अकादमियां संचालित हैं। वर्ष 2006 में जब पहली महिला हॉकी अकादमी की शुरुआत हुई थी, तब महिला हॉकी ज्यादा लोकप्रिय नहीं थी। वर्तमान भारतीय महिलाओं की टीम में लगभग 60 प्रतिशत खिलाड़ी मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी की हैं। यह हमारे लिए गर्व की बात है। प्रदेश लगातार विभिन्न खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त कर रहा है। मान. सिंधिया ने बताया कि वर्तमान में हम प्रशिक्षकों और खिलाड़ियों के मेंटल वैलनेस, स्पोर्टस साइंस आदि पर अंतर्राष्ट्रीय लॉफबोरॉ यूनिवर्सिटी के समन्वय से प्रशिक्षण दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने के लिए विभिन्न टैलेंट सर्च कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें अकादमी में प्रशिक्षण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन खेलों को एक नई दिशा देंगे। खेल हमारे जीवन की नकरात्मकता को बदलने और अनुशासन से जीने की क्षमता को बढ़ावा देते हैं। इस अवसर पर ऑस्ट्रेलिया ओलंपिक कमेटी के सीईओ श्री मेट कैरोल, फिक्की की अध्यक्ष एवं अपोलो अस्पताल ग्रुप की ज्वाइंट एम.डी. डॉ संगीता रेड्डी तथा फिक्की के सेक्रेटरी जनरल श्री दिलीप शेनॉय उपस्थित थे।

वाईएआई सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप-2020, वाटर स्पोर्ट्स सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी बेटियों ने मध्यप्रदेश को दिलाए तीन स्वर्ण और दो रजत पदक



View

कोरोना काल के बाद पहली बार मुंबई में याटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित वाईएआई सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप-2020 में मध्य प्रदेश वाटर स्पोर्ट्स सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी बेटियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मध्य प्रदेश को तीन स्वर्ण और दो रजत पदक दिलाए हैं।

खिलाड़ी बेटियों पर गर्व

प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप में अकादमी की खिलाड़ियों द्वारा अर्जित स्वर्णिम सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी है। उन्होंने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद यह पहला अवसर है जब वाटर स्पोर्ट्स सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी बेटियों ने अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और पदक जीतकर मध्य प्रदेश को गौरवान्वित किया। हमें अपनी खिलाड़ी बेटियों पर गर्व है।

इन खिलाड़ियों ने जीते पदक

इंडियन नेवल वाटर मैनशिप ट्रेनिंग सेंटर मुंबई में 21 से 27 नवंबर, 2020 तक याटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप के लेजर रेडियल इवेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए अकादमी की स्टार खिलाड़ी हर्षिता तोमर ने मध्य प्रदेश को स्वर्ण पदक दिलाया।

प्रतियोगिता के 49er Fx इवेंट में अकादमी की खिलाड़ी एकता यादव और रितिका दांगी की जोड़ी ने मध्य प्रदेश के लिए एक स्वर्ण पदक अर्जित किया। जबकि 470 मिक्सड क्लास इवेंट में अकादमी की खिलाड़ी श्रद्धा वर्मा और मुरैना के खिलाड़ी रवीन्द्र शर्मा की जोड़ी ने भी एक स्वर्ण पदक मध्य प्रदेश को दिलाया। इसी तरह प्रतियोगिता के 470 मिक्सड क्लास इवेंट में अकादमी की खिलाड़ी उमा चौहान और अकादमी के पूर्व खिलाड़ी डिंडोरी के सोनू जाटव की जोड़ी ने मध्य प्रदेश को रजत पदक दिलाया। जबकि दूसरा रजत पदक अकादमी की खिलाड़ी शीतल वर्मा और वंशिका परिहार की जोड़ी ने 49er Fx इवेंट में अर्जित किया।

यहां उल्लेखनीय है कि सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप में वाटर स्पोर्ट्स अकादमी की सात खिलाड़ी बालिकाओं ने भागीदारी की और सातों ने ही शानदार प्रदर्शन करते हुए पदक अर्जित किए हैं।

प्रदेश का मान बढ़ाया

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने खिलाड़ियों के प्रतिभा प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद पहली सीनियर नेशनल सेलिंग चैंपियनशिप में वाटर स्पोर्ट्स अकादमी की बालिका खिलाड़ियों ने तीन स्वर्ण और दो रजत सहित पांच पदक जीतकर प्रदेश का मान बढ़ाया है।

चैम्पियनशिप में खिलाड़ियों ने वाटर स्पोर्ट्स सेलिंग अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक अर्जुन अवॉर्डी श्री जी. एल. यादव एवं सहायक प्रशिक्षक श्री अनिल शर्मा के मार्गदर्शन में हिस्सेदारी कर पदक अर्जित किए।

स्मार्ट एक्सेस सिस्टम से लैस होगा शूटिंग अकादमी छात्रावास



View

.

वाटर स्पोर्ट्स के प्रशिक्षण शीघ्र होंगे शुरू



View

.

प्रत्येक प्रशिक्षक स्लाट बनाकर खिलाड़ियों से प्रतिदिन चर्चा करेंगे



View

.

प्रमुख सचिव खेल श्री राग और खेल संचालक श्री जैन ने की खेल गतिविधियों की ऑन लाइन समीक्षा



View

.